फूड डिलीवरी बिजनेस

आजकल हर कोई घर बैठे कमाने के बारे में सोचता है, पर सही जानकारी ना हो पानें के कारण आज के इस डिजिटल समय में भी टैलेंटेड लोग घर बैठे हैं. आपने एक चीज तो देखी होगी कि होगी कोरोना के बाद ऑनलाइन मार्केट में बहुत उछाल देखने को मिला है. आज के समय में हर व्यक्ति अपने जरुरत का सामान ऑनलाइन मंगाना ही पसंद करता है. जैसे कि कपड़े, किचन का राशन, दवाइयां, इलेक्ट्रॉनिक आइटमों के साथ घर के बाकी जरुरत के सामन भी ऑनलाइन ही मिलने लगे हैं.

बिजनेस

इसी क्रम में आज हम बात करने वाले हैं ऑनलाइन फूड डिलीवरी बिजनेस के बारे में जिसे आप 5 से 10 हजार रुपए में शुरू कर सकते हैं. अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा की बिना रेस्टोरेंट के ये बिजनेस कैसे संभव हैं. तो आप गलत सोच रहे है आज के डिजिटल युग में आप घर बैठे भी अपना एक ऑनलाइन फूड डिलीवरी बिजनेस चला सकते हैं.

आप इस बिजनेस स्विगी,जोमटो जैसी फूड डिलीवरी कंपनीज के साथ मिलकर कर सकते हैं. आइये बात करते इस बिजनेस को कैसे शुरू कर सकते हैं. इस बिजनेस में आपको किन-किन चीजों की जरुरत पड़ेगी साथ ही कौन से जरुरी कागजात है, जो आपके पास होने चाहिए.

खाना बनाने की कला

घर से मात्र 5 से 10 हजार में शुरू करें ये बिजनेस, लाखों की है कमाई

सबसे पहले बात करते खाना बनाने की कला के बारे में, ज्यादातर लोग कामचलाऊ खाना बना ही लेते हैं, लेकिन जब आप ऑनलाइन अपने खाने को बेचना चाहते है तो आपको इस बात पर ध्यान देना ही आपके बनाये हुए खाने में क्वालिटी और टेस्ट भरपूर मात्रा में होना चाहिए. साथ ही मसालों का ज्ञान होना भी बेहद जरुरी है.

अगर आपमें ये कला नहीं है तो किसी ऐसे पार्टनर को खोजिये जो स्वादिष्ट खाना बनाने में माहिर हों क्योंकि आपके खाने की क्वालिटी जितनी अच्छी होगी उतनी आपका बिजनेस जल्दी बढेगा साथ ही जो कस्टमर आपसे एक बार खाना मंगा लेगा वो बार-बार मांगता रहेगा और लोगों को भी आपसे खाना मागंने के लिए प्रेरित करेगा.

किस तरह के खाने से करें शुरुआत

घर से मात्र 5 से 10 हजार में शुरू करें ये बिजनेस, लाखों की है कमाई

बात करे ऑनलाइन फूड बिजनेस की तो आप जिस तरह के खाना बनाने में माहिर है आप उस तरह के खाने से शुरुआत कर सकते हैं. वैसे तो मार्किट में हर प्रकार के खाने की डिमांड रहती ही है. क्योंकि हर उम्र के लोगों की पसंद अलग-अलग होती है. आपको ये देखन होगा आप कौन सी उम्र के लोगों को अपना बनाया हुआ कहाँ परोसना चाहते है. वैसे मार्किट में जिस तरह के खाने की डिमांड सबसे ज्यादा रहती है वो इस प्रकार है जैसे

  1. फास्टफूड,
  2. इटेलियन फूड,
  3. इंडियन फूड,
  4. नॉनवेज फूड,
  5. साऊथ इंडियन फूड,
  6. चाईनीज फूड आदि.

साफ़ सुथरा किचन

बिजनेस

जब आप ऑनलाइन फूड को चलाएंगे तो आपके पास एक साफ सुथरा किचन होना जरुरी होता है. आप जहाँ भी रह रहे है वहां आप एक साफ़ सुथरी जगह मैं अपना किचन बनाये और कोशिश करे की जगह थोड़ी ज्यादा  हो क्योंकि जितनी ज्यादा जगह होंगी उससे आपको खाना बनाने मै ज्यादा आसानी रहेगीं साथ ही बाद में जब आप अपने मैन्यु में वैरायटी बढ़ाते हो तो आप एक समय मैं ज्यादा वैरायटी को पका पाओगे.

इस बिजनेस में कौन से जरुरी सामान की आवश्यकता पडेगीं

बिजनेस

आपको शुरुआत में ज्यादा खर्चा करने की जरुरत तो नहीं पड़ेगी, क्योंकि आपको आपके ही किचन में ज्यादातर सामान मिल जायगा. हाँ लेकिन आपको अपने फूड की पैंकिंग करने के लिए एक थाली पैकिंग मशीन, कंटेनर पैकिंग मशीन चाहिए होगी क्योकि इसके द्वारा पैक हुए फूड के फ़ैल जाने की समस्या सामने नहीं आती.

हालाँकि आप बिना मशीन के भी कंटेनर से ही पैकिंग कर सकते है.आप जिस भी फूड डिलीवरी कम्पनी के साथ काम करेंगे वों टैपिंग के साथ और भी जरुरी सामान देते ही है जब आपका बिजनेस थोड़ा चलने लगे तब आप इन मशीन को खरीद सकते है. इसके साथ कुछ और भी चीज़े है जिनकी आपको जरुरत होंगी जैसे- एक फ्रिज या डी फ्रिज, कुछ जरुरी बर्तन जो आपके पास मौजूद ना हो, कुछ जरुरी मसालें आदि.

स्विगी, जमेटो में ऑनलाइन डिलीवरी के लिए जरुरी कागजात

बिजनेस

आपको अपने फूड को लोगों तक पहुँचाने के लिए अलग से कर्मचारी रखने की जरूरत नहीं है. आजकल मार्किट में कई ऐसे फूड डिलीवरी कम्पनियां मौजुंद है जो आपके बनाये हुए स्वादिष्ट खाने को लोगों तक पहुँचाने का काम करती है.जैसे स्विगी,जामेटो,रेपिड़ो आदि, इन कम्पनियों से जुड़ने के लिए आपको 2 तरह के लाइसेंस की जरुरत पड़ेगी.

1- जीएसटी

2- फूड लाइसेंस ( fssai )

जीएसटी

बिजनेस

जीएसटी रजिस्ट्रेशन के लिए आपके पास पैन कार्ड और आधार कार्ड होना चाहिए. इन 2 डोक्युमेंट से आप अपना जीएसटी रजिस्ट्रेशन करा सकते है. इसके लिए आपको  www.gst.gov.in जाकर आवेदन करना होंगा या आप किसी वकील से या सीए से भी रजिस्ट्रेशन करा सकते है. वो आपसे 1500 से 2000 रूपए लेकर आपका जीएसटी बनवा देंगे.

फूड लाइसेंस

बिजनेस

फूड लाइसेंस बनवाने के लिए आपको foodlicensing.fssai.gov.in पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होंगा.इसके लिए आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड,अगर जगह किराये पर है तो रेंट एग्रीमेंट, आपके द्वारा इस्तेमाल किये जाने वाले आईटम की लिस्ट, आपका मैन्यु प्लान, आपके बिजनेस का एड्रेस प्रूफ, आइडेंटिटी प्रूफ जैसे कागजात होने चाहिए.

इसमें आपको मात्र 100 रूपए की मामूली फीस अदा करनी पड़ेगी. आपके रजिस्ट्रेशन करने के 30 दिन के अंदर खाद्य विभाग का कर्मचारी आपके आपके फूड की क्वालिटी और किचन की साफ़ सफाई की जाँच करेगा. उसके बाद अगर आप विभाग के क्वालिटी  पैरामीटर में पास होते है तो 7  दिन के भीतर आपका रजिस्ट्रेशन  आपको मिल जायगा. अगर आप खुद से रजिस्ट्रेशन नहीं कर पा रहे तो किसी वकील या सीए से भी अपना काम करवा सकते हैं.

अब आप सोच रहे होंगे की लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन में क्या फर्क है fssai के रूल के अनुसार अगर आपका सालाना टर्न 12 लाख से कम है तो आपको फूडरजिस्ट्रेशन की आवश्यकता होती है, जिसमें किसी भी तरह का चार्ज नहीं देना होता. साथ ही जब आपका टर्न ओवर 12 लाख से अधिक हो जाता तब आपको फूड लाइसेंस की जरुरत पड़ती है जिसमें आपको fssai के रूल अनुसार सालाना चार्ज देना होता है.