Ias Interview Questions In Hindi: क्या होगा अगर पृथ्वी उल्टी घुमने लग जाए तो?

यूपी एससी सिविल सेवा परीक्षा (UPSC Civil Services) के बाद चयनित होकर कैंडिडेट्स आईएएस (IAS) या आईपीएस (IPS) बनते हैं। पर ऐसा तभी मूम्किम हो पाता है जब कैंडिडेट न सिर्फ एग्जाम क्लियर करें बल्कि इंटरव्यू को भी अच्छी तरह से निकाले । यूपी एससी परीक्षा के जैसे ही इसका पर्सनैलिटी टेस्ट भी मुश्किल होता है। यहां कैंडिडेट्स से कई बार अनसुलझी पहेलियाँ पूछी जाती हैं जिन्हें समझ पाना आम इंसान के बस की नहीं। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए हम आपको इंटरव्यू में पूछे जाने वाले ट्रिकी सवाल के बारे में बता रहे हैं। यहां आप इंटरव्यू में पूछे गए और UPSC एग्जाम में आए सवालों को देख कुछ आइडिया लगा सकते हैं-

सवाल.1- क्या किसी आदमी के लिए ये संभव है कि वो अपनी विधवा पत्नी की बहन से शादी कर सके ?

सवाल. 2 – मनुष्य 24 घंटे में कितनी बार सांस लेता हैं ?

सवाल .3 – मरे हुऐ इंसान की फोटो पर माला क्यों चढ़ते हैं ?

सवाल . 4- क्या होगा अगर पृथ्वी उल्टा घूमने शुरू कर दे ?

सवाल .5 – एक मेज पर एक प्लेट में 2 केले रखे हैं लेकिन खाने वाले तीन हैं तो बिन काटे कैसे खाएंगे ?

सवाल .6 – कौन से देश में सिर्फ 40 मिनट की रात होती है ?

सवाल .7 – CALCULTOR को हिन्दी मे क्या कहते हैं ?

सवाल. 8 – वह क्या है जो आग में नहीं जलता और पानी में नही डूबता ?

सवाल .9 – ऐसा कौन सा सवाल है जिसका जवाब हमेशा बदता रहता हैं ?

सवाल. 10 – क्या ऐसी कोई जगह है जहां दिन और रात एक साथ होते हों ?

उत्तर
जवाब.1- नहीं क्योंकि वो आदमी मर चुका है।

जवाब.2- 17 से 30 हजार बार।

जवाब.3 – जिस तरह हम भगवान की पूजा करने के लिए हार माला चढ़ाते हैं, उसी तरह मृत व्यक्ति को सम्मान और प्रेम दर्शाने के लिए माला चढ़ाते हैं। ये उन्हें विरासत में मिले संपत्ति, शिक्षा और नाम के लिए सम्मान दिया जाता है।

जवाब . 4- पृथ्वी अगर उलटी घूमती तो हवाएँ भी अपना रुख बदल देंगीं। धरती का पश्चिमी भाग ठंडा और पूर्वी भाग गर्म हो जाता। सबसे बड़ा बदलाव जलवायु का होगा। आज दुनिया में कुल मिलाकर 420 लाख किमी^ 2 वाला भाग रेगिस्तान है। अगर पृथ्वी उलटी घूमने लगे तो यह घट कर 310 लाख किमी^ 2 हो जायेगा। हर जगह हरियाली ही दिखाई देगी।

सहारा रेगिस्तान पूरा खत्म हो जाएगा। ब्राज़ील और अर्जेंटीना यह दोनों दुनिया के सबसे बड़े रेगिस्तान बन जायेंगे। बदलते हुए जलवायु की वजह से अलग-अलग के जीव जंतु समुद्र में अलग जगह पाए जाते। पृथ्वी उल्टा घूमना शुरू कर दे तो वैसा कुछ नहीं रहता जैसा की आज है। शायद जीवन का विकास एक और रूप लेता। हो सकता है ।

जवाब .5 – तीनों व्यक्ति एक एक केला खाएंगे क्योंकि एक टेबल और दो प्लेट में केले रखे हैं।
सवाल थोड़ा घुमावदार है लेकिन थोड़ा दिमाग लगाकर सवाल सुनेंगे तो समझ आएगा कि एक मेज पर दो प्लेट में केले रखे हैं। मतलब तीन लोगों के लिए तीन केले मौजूद हैं।

जवाब .6 – नार्वे में सिर्फ 40 मिनट की रात होती है। इसलिए इसे country of midnight sun कहा जाता है।

जवाब .7- कैलकुलेटर को हिंदी में गणक या परिकलक कहा जाता है। कैलकुलेटर का इस्तेमाल 17वीं सदी कैलकुलेटर शब्द के साथ ही होता आ रहा है। कोई इसका हिंदी नाम नहीं लेता।

जवाब .8- बर्फ

जवाब .9 – टाइम क्या हुआ है? इस सवाल का जवाब हमेशा अलग ही होता है।

जवाब . 10- पृथ्वी के झुकाव के कारण आर्कटिक सर्कल के स्थानों में ऐसा संभव है। जैसे आलास्का, उत्तरी नार्वे और आइसलैंड में यहां दिन रात एक-साथ दिखाए देते हैं इसका वीडियो यूट्यूब पर मौजूद है।