भारत में तेजी से बढ़ रहा कोरोनावायरस, एक दिन में आए सबसे ज्यादा 10,000 केस

भारत में तेजी से बढ़ रहा कोरोनावायरस, एक दिन में आए सबसे ज्यादा 10,000 केस

भारत में कोरोनावायरस को बढ़ता ग्राफ, पिछले 24 घंटे में हुईं 398 लोगों की मौत

कोरोना अपडेट: देश में कोरोनावायरस का कहर अब जंगल में लगी आग की तरह फैल रहा है। बीता दिन कोरोना के ग्राफ को एक नए और खौफनाक स्तर तक ले गया क्योंकि पिछले 24 घंटों में पहली बार किसी एक दिन में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 10 हजार केस पार कर चुका है वहीं में सबसे अधिक कोरोनावायरस के मरीजों की सूची में भारत अब चौथे पायदान पर पहुंच गया है।

नई दिल्ली: भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 2 लाख 96 हजार तक पहुंच चुकी है जिनमें 8,498 लोग अपनी जान गंवा चुके हैँ। पिछले 24 घंटों में पहली बार 10,000 से ज्यादा मरीज सामने आए हैं और 398 लोगों की मौत भी हुई है। सबसे ज्यादा खस्ताहाल स्थिति महाराष्ट्र की है जहां देश के कुल संक्रमितों में 30 फीसदी संक्रमण के मामले हैं। वहीं मुंबई पुलिस के 2028 और स्टेट रिजर्व पुलिस बल के 80 से ज्यादा जवान कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। यहीं नहीं हैदराबाद के मेयर के ड्राइवर की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर मेयर ने भी खुद‌ को आइसोलेट कर लिया है। वहीं आज सुबह  10 बजे तक राजस्थान में 92 और पॉजिटिव केस आए हैं साथ ही चार लोगों की मृत्यु भी हो चुकी है।

चौथे स्थान पर पहुंचा भारत

भारत में कोरोनावायरस ग्राफ इतनी तेजी से बढ़ रहा है कि अब वो सबसे ज्यादा संक्रमित मरीजों के देशों की सूची में चौथे स्थान पर पहुंच गया है इससे पहले इस स्थान पर ब्रिटेन था। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के अनुसार दुनियाभर में अब तक कोविड-19 की चपेट में 75 लाख लोग आ चुके हैं वहीं अब तक इस जानलेवा वायरस से 4 लाख 20 हजार लोगों की मृत्यु हो चुकी है। भारत के विषय में ध्यान देने वाली बात ये भी है कि भारत में लॉकडाउन के बाद संक्रमण में तेजी आई है हालांकि देश में कोरोनावायरस से  संक्रमितों की मृत्यु दर मात्र 6 प्रतिशत है अधिकतर मरीज़ संक्रमण के बाद स्वस्थ होकर घर जा रहे हैं जो सकारात्मक संकेत भी देता है। 

जारी है जंग

एक तरफ जहां कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़ रहा है तो दूसरी तरफ मरीजों के ठीक होने की संख्या भी रफ्तार पकड़ने लगी है। देश में अब तक 1,47,494 मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं‌। यही कारण है कि धीरे-धीरे राज्य सरकारें अब जनता को लॉकडाउन में राहत दे रही हैं। बिहार के गांधी मैदान में मॉर्निंग वॉक की छूट मिलने पर भाजपा सांसद रामकृपाल यादव वॉक करते दिखे और उन्होंने राज्य सरकार के इस फैसले का स्वागत भी किया। उन्होंने कहा, ‘मैं बिहार सरकार को मॉर्निंग वॉकर्स के लिए पार्क खोलने के फैसले पर उनका धन्यवाद करता हूं।’

नीतियों में बदलाव

दिल्ली में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए दिल्ली सरकार ने डिस्चार्ज की नीतियों में बदलाव किए हैं जिसमें हल्के लक्षण वाले मरीजों को 10 दिनों के बाद डिस्चार्ज कर दिया जाएगा डिस्चार्ज से पहले उनका कोई टेस्ट भी नहीं किया जाएगा। इसके साथ ही दिल्ली सरकार ने सभी हास्पिटल के बेड पर ऑक्सीजन की उपलब्धता आदेश जारी कर दिया है। इसी तरह मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने ये घोषणा की कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए भोपाल सप्ताह में दो दिन शनिवार और रविवार को बंद रहेगा। 

कोरोना पर भारी राजनीति

कोरोना मरीजों का आंकड़ा बढ़ने के साथ ही राजनीति भी शुरू हो गई है। महाराष्ट्र से लेकर दिल्ली और गुजरात से बिहार तक हर राज्य में विपक्षी दल राज्य सरकार के खिलाफ मोर्चाबंदी करना शुरू कर चुके हैं।‌ सबसे ज़्यादा राजनीतिक उठा-पटक महाराष्ट्र में हो रही है कोरोना के सबसे ज्यादा मामलों को लेकर विपक्ष लगातार महाराष्ट्र सरकार पर हमलावर रुख अख्तियार किए हुए है। ताजा मामला तेलंगाना का है जहां कोरोना पर लगाम लगाने में नाकाम होने की बात को लेकर भाजपा के प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव को ज्ञापन देने का ऐलान कर दिया जिसके बाद उस प्रतिनिधिमंडल को हाउस अरेस्ट कर लिया गया है।