17-Member-Team-India-Announced-For-Zimbabwe-Tour-Riyan-Parag-Can-Become-Captain

Team India: पूरी विश्व में क्रिकेट सबसे ज्यादा भारत में देखा जा सकता है। इसके पीछे वजह चाहे जनसंख्या हो या यहां के लोगों में क्रिकेट के प्रति क्रेज परंतु जिस देश में भी भारतीय टीम क्रिकेट खेलने जाती है, उस देश के क्रिकेट बोर्ड को काफी राजस्व मिलता है। इसी क्रम में भारतीय टीम इसी साल जुलाई में ज़िम्बाब्वे दौरे पर जाने वाली है।

यह दौरा टी20 वर्ल्ड कप 2024 के कुछ ही दिन बाद शुरू होगा। इस दौरे में भारतीय टीम (Team India) 5 मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी। यह मुकाबले 6, 7, 10, 13 और 14 जुलाई को खेले जाएंगे। यह श्रृंखला के लिए चयनकर्ता भारत की B स्ट्रेंथ की टीम को ज़िम्बाब्वे भेज सकते हैं।

सीनियर खिलाड़ियों को दिया जाएगा ब्रेक

Team India
Team India

ज़िम्बाब्वे दौरा टी20 वर्ल्ड कप के ठीक बाद है। वहीं, ज़िम्बाब्वे की टीम इंटरनेशनल क्रिकेट में ज्यादा ताकतवर नहीं मानी जाती है। ऐसे में अजीत अगरकर की अगुवाई वाली चयनसमिति रेगुलर खिलाड़ियों को क्रिकेट से ब्रेक देकर युवाओं को ज़िम्बाब्वे भेज सकती है।

इसके अलावा रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में रियान पराग को टीम इंडिया (Team India) की अगुवाई करने का मौका मिल सकता है। उन्होंने सैयद मुश्ताक़ अली ट्रॉफी 2023 में असम की कप्तानी करते हुए शानदार प्रदर्शन दिखाया था।

इन युवा खिलाड़ियों को मिलेगी Team India में जगह

Team India
Team India

ज़िम्बाब्वे के खिलाफ युवा अर्जुन तेंदुलकर, मुशीर खान, शम्स मुलानी और यश धुल जैसे खिलाड़ियों को डेब्यू करने का मौका मिल सकता है। इतना ही नहीं कप्तान रियान पराग समेत रजत पाटीदार, ध्रुव जुरेल, अभिषेक शर्मा जैसे खिलाड़ियों को ज़िम्बाब्वे के खिलाफ टी20 क्रिकेट में आजमाया जा सकता है।

इन युवा खिलाड़ियों के इतर कुछ सीनियर खिलाड़ियों को भी दौरे पर भेजा जा सकता है, जिससे कि युवाओं को सीखने का मौका मिल सके। जयदेव उनादकट, मुकेश कुमार, केएस भारत और संजू सैमसन जैसे कुछ अनुभवी खिलाड़ी भी भारतीय स्क्वाड (Team India) का हिस्सा हो सकते हैं, जिनसे युवाओं को अनुभव साझा करने का मौका मिल सकता है।

यह भी पढ़ें : ग्लेन मैक्सवेल ने ठोका तूफानी शतक, तो ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को 34 रनों से चटाई धूल, 2-0 से सीरीज पर किया कब्जा 

ज़िम्बाब्वे के खिलाफ Team India की संभावित स्क्वाड इस प्रकार है –

Team India
Team India

यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, रियान पराग (कप्तान), रजत पाटीदार, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल, अभिषेक शर्मा, केएस भारत, संजू सैमसन, अर्जुन तेंदुलकर, मुशीर खान, शम्स मुलानी, यश धुल, अर्शदीप सिंह, जयदेव उनादकट, मुकेश कुमार, आकाशदीप।

यह भी पढ़ें : SL vs AFG: क्रिकेट का बना मजाक, 10 रन भी नहीं बना सके 9 बल्लेबाज, अफगानिस्तान को रौंदकर श्रीलंका ने जीता दूसरा वनडे

"