Ajit-Agarkar-Announces-New-15-Member-Squad-Of-Team-India-For-World-Cup-2023

क्रिकेट के सबसे बड़े इवेंट यानी आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) को शुरू होने में अब अधिक समय शेष नहीं है। यह मल्टी नेशन टूर्नामेंट 5 अक्टूबर से 19 नवंबर तक भारतीय सरजमीं पर खेला जाएगा। इसमें हिस्सा लेने वाली सभी भारत समेत सभी 10 टीमों ने अपनी – अपनी 15 सदस्यीय स्क्वाड की घोषणा कर दी है।

टूर्नामेंट का पहला मैच डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड और 2019 वर्ल्ड कप के रनरअप न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा। वहीं, मेजबान भारत अपने अभियान की शुरुआत 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले के साथ करेगा।

वर्ल्ड कप के लिए चुनी गई खूंखार भारतीय टीम

Team India Man
Team India Man

अजीत अगरकर की अगुवाई वाली चयन समिति ने वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) के लिए काफी अच्छी भारतीय स्क्वाड चुनी है। टीम में कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल के रूप में बेहतरीन शुरुआत देने वाले सलामी बल्लेबाज हैं। इसके बाद विराट कोहली, केएल राहुल और ईशान किशन मध्यक्रम की बल्लेबाजी को पहले से कही ज्यादा मजबूत बना रहे हैं। श्रेयस अय्यर और सूर्यकुमार यादव भी स्क्वाड का हिस्सा हैं, जो जरुरत पड़ने पर विरोधियों के परखच्चे उड़ाने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। इनके अलावा हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा और शार्दुल ठाकुर भी टीम में शामिल हैं। ये तीनों बल्लेबाजी के साथ साथ प्रभावशाली गेंदबाजी करने की भी क्षमता रखते हैं।

यह भी पढ़ें: ‘अब पाकिस्तान के कलेजे को ठंडक मिली…’, भारत की हार पर शोएब अख्तर ने उगला जहर, दे डाला विवादित बयान

गेंदबाजी में भी है दम

Jasprit Bumrah
Jasprit Bumrah

हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा और शार्दुल ठाकुर बल्लेबाजी के साथ साथ गेंदबाजी में भी अहम रोल अदा करते हैं, लेकिन इनके अलावा नीली जर्सी वाली टीम में कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी जैसे बेहतरीन गेंदबाज भी हैं, जो अपनी घातक गेंदबाजी से विरोधी टीम के बल्लेबाजों का इम्तिहान लेने से कभी नहीं चूकते।

हालांकि, एशिया कप 2023 के दौरान अक्षर पटेल के चोटिल होने से कप्तान रोहित शर्मा और टीम मैनेजमेंट की काफी मुश्किलें बढ़ गई हैं। अक्षर गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों से टीम की जीत में अहम योगदान देने की काबिलियत रखते हैं।

बांग्लादेश के खिलाफ चोटिल हुए अक्षर पटेल

Axar Patel
Axar Patel

शुक्रवार को एशिया कप 2023 के सुपर 4 स्टेज में भारत बनाम बांग्लादेश मैच के दौरान धाकड़ हरफनमौला खिलाड़ी अक्षर पटेल चोटिल हुए थे। बल्लेबाजी के दौरान उन्होंने एक हाथ में पट्टी बांध रखी थी। वहीं, आखिरी ओवर से पहले एक बार फिर फीजियो में मैदान पर आकर अक्षर की जांघ में पट्टी बांधी थी। ऐसे में उनकी फिटनेस सवाल के घेरे में आ गई। अक्षर एशिया कप 2023 के फाइनल से भी बाहर हो गए हैं। उनकी जगह वॉशिंगटन सुंदर को स्क्वाड में शामिल किया गया और संभावना है कि आगामी वर्ल्ड कप के लिए भी अक्षर के स्थान पर वॉशिंगटन सुंदर को टीम में शामिल कर लिया जाए।

ऐसी होगी वर्ल्ड कप 2023 के लिए भारतीय स्क्वाड

वर्ल्ड कप 2023 के लिए अजीत अगरकर ने घोषित की नई 15 सदस्यीय टीम इंडिया, इन खूंखार खिलाड़ियों की हुई वापसी
Team India

रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, शुभमन गिल, केएल राहुल, हार्दिक पंड्या (उपकप्तान) , श्रेयस अय्यर, रविंद्र जडेजा, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, वॉशिंगटन सुंदर और शार्दुल ठाकुर।

यह भी पढ़ें: एशिया कप 2023 के फाइनल में ये खिलाड़ी अकेले के दम पर टीम इंडिया को जिताएगा ट्रॉफी, 109 के स्ट्राइक रेट से कूटता हैं रन