Team India Got The Next Mohammed Shami
Team India got the next Mohammed Shami

Team India: वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) के फाइनल में मिली हार को भुलाकर अब बीसीसीआई और टीम इंडिया (Team India) अगले आईसीसी टूर्नामेंट्स की तैयारियों में जुट गई है। 6 महीनों के बाद यानि जून 2024 में अमेरिका और वेस्टइंडीज में टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2024) खेला जाना है, जहां भारतीय टीम के पास फैंस का आईसीसी ट्रॉफी जीतने का इंतजार खत्म करने का मौका होगा।

इस मेगा इवेंट में बीसीसीआई और टीम मैनेजमेंट अपनी उन सभी गलतियों को सुधारने की कोशिश करेंगे, जो उन्होंने वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में की थी। इसके अलावा चयनकर्ता भी काफी सावधानी ने स्क्वाड का चुनाव करेंगे। आइये आपको बताए हैं कि टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम कैसी हो सकती है?

रोहित – हार्दिक नहीं सूर्यकुमार यादव होंगे Team India के कप्तान

Suryakumar Yadav
Suryakumar Yadav

यूं तो पिछले काफी समय से टी20 द्विपक्षीय श्रृंखलों में हार्दिक पांड्या टीम इंडिया (Team India) की अगुवाई कर रहे थे, लेकिन वर्ल्ड कप 2023 के दौरान उन्हें गंभीर चोट लग गई और वे मैदान पर वापसी कब करेंगे, इसे लेकर स्थिति साफ़ नहीं है। वहीं, रोहित शर्मा ने भी 2022 टी20 वर्ल्ड कप के बाद से ही कोई टी20 इंटरनेशनल नहीं खेला है। ऐसे में शायद ही हिटमैन को दोबारा कप्तान बनाया जाए।

इसी बीच धाकड़ बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव एक परिपक्व कप्तान के रूप में उभरें हैं। उन्होंने हाल ही में 5 मैचों की घरेलू टी20 सीरीज में टीम इंडिया (Team India) की कप्तानी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 4-1 से पटखनी दी थी। अब उन्हें 10 दिसंबर से शुरू हो रही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज के लिए कप्तान बनाया गया है। ऐसे में सूर्यकुमार यादव रोहित और हार्दिक की गैरमौजूदगी में टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत की कप्तानी करने के सबसे प्रबल दावेदार हैं।

यह भी पढ़ें: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में इस खिलाड़ी को मिलेगा आखिरी मौका, अगर फ्लॉप हुआ तो हमेशा के लिए होगा बाहर

कुछ ऐसी होगी भारतीय टीम

Team India
Team India

हाल ही में कई रिपोर्ट्स सामने आई हैं कि बीसीसीआई की बैठकों में विराट कोहली के टी20 प्रारूप के भविष्य पर काफी चर्चा हुई, जिसके बाद टी20 वर्ल्ड कप में विराट की जगह भी पक्की नजर नहीं आ रही है। इस बार शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल और ईशान किशन जैसे युवा खिलाड़ियों को वरीयता दी जा सकती है।

इनके अलावा रिंकू सिंह, अर्शदीप सिंह और रवि बिश्नोई जैसे खिलाड़ियों को भी स्क्वाड में जगह दी जा सकती है, जिन्होंने हाल के समय में टी20 क्रिकेट में अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया है। हालांकि, कप्तान सूर्याकुमार यादव, रविंद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह जैसे अनुभवी खिलाड़ी भी भारतीय स्क्वाड का हिस्सा रहेंगे।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए Team India की संभावित स्क्वाड –

Team India
Team India

शुभमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, यशस्वी जायसवाल, ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव (कप्तान), तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद शमी, आवेश खान, रवि बिश्नोई।

T20 WC 2024 के लिए Team India की संभावित संभावित प्लेइंग इलेवन –

शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रिंकू सिंह, तिलक वर्मा अक्षर पटेल, रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद शमी।

यह भी पढ़ें: टीम इंडिया को आखिरी ICC ट्रॉफी जीता चुके ये 2 दिग्गज जल्द ही लेंगे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास

"