Cheteshwar Pujara And Ajinkya Rahane Return To Team India In The Test Series Against England
Cheteshwar Pujara and Ajinkya Rahane return to Team India in the Test series against England

Team India: इंग्लैंड क्रिकेट टीम (England Cricket Team) लगभग डेढ़ महीने के लिए भारत दौरे पर आने वाली है, जिसमें दोनों देशों के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। यह श्रृंखला 25 जनवरी को शुरू होगी, जबकि आखिरी टेस्ट 7 मार्च से खेला जाएगा। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के जारी चक्र में भारत और इंग्लैंड दोनों के लिए यह दौरा बेहद महत्वपूर्ण है।

इससे पहले दोनों देशों के बीच आखिरी टेस्ट सीरीज 2021 में खेली गयी थी, जब भारत, इंग्लैंड के दौरे पर गया था। पांच मैचों की उस टेस्ट सीरीज के शुरूआती चार में से 2 मुकाबले भारत ने जीते थे, जबकि एक मैच मेजबान इंग्लैंड ने जीता और एक ड्रॉ रहा। ऐसे में भारत इस घरेलू श्रृंखला को हर हाल ही जीतना चाहेगी और इसके लिए टीम दो सबसे अनुभवी बल्लेबाजों की वापसी हो सकती है।

रहाणे और पुजारा की होगी Team India में वापसी

Ajinkya Rahane
Ajinkya Rahane

चेतेश्वर पुजारा ने इस साल गर्मियों में काउंटी क्रिकेट में काफी अच्छा प्रदर्शन दिखाया। इसके बाद उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी में भी कुछ शानदार पारियां खेली। इसके अलावा भारतीय परिस्थियों में उनका अनुभव टीम (Team India) के काफी काम आ सकता है। वहीं, अजिंक्य रहाणे भी भारतीय सरजमीं पर कारगर साबित हो सकते हैं। ऐसे में ये दोनों ही खिलाड़ी इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला के लिए चयनकर्ताओं की नज़रों में होंगे।

गौरतलब है कि पुजारा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में टीम इंडिया के लिए अपना आखिरी मुकाबला खेला था, जबकि रहाणे को आखिरी बार वेस्टइंडीज के खिलाफ भारतीय जर्सी पहनने का सौभाग्य मिला था।

यह भी पढ़ें: भारतीय महिला टीम ने कटाई नाक, ऑस्ट्रेलिया के हाथों 6 विकेटों से झेली हार, अर्जुन तेंदुलकर की गर्लफ्रेंड की पारी भी गई बेकार

ऐसा रहा है दोनों खिलाड़ियों का टेस्ट करियर

Cheteshwar Pujara And Ajinkya Rahane, Team India
Cheteshwar Pujara And Ajinkya Rahane

35 साल के अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने आखिरी बार टीम इंडिया (Team India) के लिए जुलाई में वेस्टइंडीज दौरे पर टेस्ट मैच खेला था। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उनकी टीम से छुट्टी कर दी। मगर अब इंग्लैंड के खिलाफ उनकी वापसी हो सकती है। आपको बता दें कि रहाणे ने भारत के लिए खेले अब तक 85 टेस्ट मैचों में 38.46 की औसत से 5077 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 12 शतक और 26 अर्धशतक निकले हैं।

पुजारा की बात करें तो उन्होंने भारत के लिए 103 टेस्ट मैच खेल हैं। इनमें उनके बल्ले से 43.61 की औसत से 7195 रन बनाए हैं। इस दौरान दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 2 दोहरे शतक, 19 शतक और 35 अर्धशतक जड़े हैं।

यह भी पढ़ें: अफ्रीका टेस्ट सीरीज खत्म होने से पहले चयनकर्ताओं का बड़ा फैसला, संजू सैमसन को बनाया टीम का नया कप्तान

"