Icc-T20-World-Cup-2024-Schedule-Announced-India-Pakistan-Clash-Will-Take-Place-On-This-Day

T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप का 9वां संस्करण इसी साल जून में अमेरिका और वेस्टइंडीज़ की सरजमीं पर खेला जाना है। इस मेगा इवेंट में ग्रुप स्टेज से लेकर फाइनल तक कुल 55 मुकाबले खेले जाएंगे और 20 टीमें इसमें हिस्सा लेंगी। इस बार नेपाल, पापुआ न्यू गिनी और युगांडा जैसी नई टीमों को बड़े स्तर पर अपना जलवा दिखाने का मौका मिलने वाला है।

अब टी20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup 2024) का शेड्यूल भी सामने आ गया है। आईए आपको बताते हैं कि इस बहुप्रतीक्षित टूर्नामेंट में किन 20 टीमों ने क्वालिफाई किया है और इनका तय कार्यक्रम क्या है।

T20 World Cup 2024 में पहली बार 20 टीमों को मिलेगा मौका

T20 World Cup 2024
T20 World Cup 2024

यह पहला मौका है जब टी20 वर्ल्ड कप में 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं। ये टीमें भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, अफगानिस्तान, इंग्लैंड, आयरलैंड, नीदरलैंड, स्कॉटलैंड, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज, ओमान, नेपाल, पापुआ न्यू गिनी, युगांडा, कनाडा, अमेरिका और नामीबिया हैं।

आपको बता दें कि इस 20 टीमों को 5 – 5 टीमों के 4 ग्रुप में बांटा गया है। आइये आपको बताते है कि किस ग्रुप में कौनसी टीमें हैं।

ग्रुप ए- भारत, पाकिस्तान, आयरलैंड, कनाडा, अमेरिका

ग्रुप बी- इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, नामीबिया, स्कॉटलैंड, ओमान

ग्रुप सी- न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान, युगांडा, पापुआ न्यू गिनी

ग्रुप डी- साउथ अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश, नीदरलैंड, नेपाल

हैरानी की बात है कि नेपाल, पापुआ न्यू गिनी और युगांडा जैसी टीमें टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2024) के लिए क्वालीफाई करने में सफल रहीं, लेकिन ज़िम्बाब्वे इस मेगा इवेंट में प्रवेश नहीं पा सकी है।

यह भी पढ़ें: वर्ल्ड कप 2024 के लिए रोहित-विराट ने चुनी टीम इंडिया, अगरकर ने भी भरी हामी, अब ये 15 खिलाड़ी जाएंगे वेस्टइंडीज

टीम इंडिया का शेड्यूल भी आया सामने

Team India
Team India

टी20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup 2024) का आगाज 4 जून से होगा। वहीं, टीम इंडिया (Team India) अपना पहला मैच 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ खेलेगी। इतना ही नहीं भारत-पाकिस्तान मुकाबले की डेट भी सामने आ गई है। दोनों चिर प्रतिद्वंदी 9 जून को एक दूसरे से भिड़ेंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स में भारत बनाम यूसए और भारत बनाम कनाडा मुकाबलों की तारीखें भी सामने आ गई हैं। टीम इंडिया (Team India) 12 जून को मेजबान यूएसए और 15 जून को कनाडा के खिलाफ ग्रुप स्टेज का मैच खेलेगी। गौरतलब है कि भारतीय दर्शकों की सुविधा के लिए ये मुकाबले दिन में आयोजित कराए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: मुकेश कुमार ने इस खिलाड़ी का करियर किया बर्बाद, अब कभी नहीं मिलेगा खेलने का मौका, सिर्फ 27 साल की उम्र में लेना पड़ेगा संन्यास