Ind Vs Sa Team India Created History By Defeating South Africa In The 2Nd Test Became First Asian Team

IND vs SA: दो मैचों की टेस्ट सीरीज के तहत भारत और साउथ अफ्रीका दूसरे मुकाबले में आमने-सामने थी। टीम इंडिया ने इस मैच को  विकेटों से जीत लिया। इसी के साथ उन्होंने दो मैचों की श्रृंखला को 1-1 की बराबरी पर समाप्त किया। मुकाबले के स्कोरकार्ड पर नजर डालें तो भारतीय टीम द्वारा पहली पारी में बनाए गए 98 रनों की बढ़त के जवाब में साउथ अफ्रीका (IND vs SA) की दूसरी पारी 176 रनों पर सिमट गई। जसप्रीत बुमराह ने 6 विकेट चटकाए। टीम इंडिया को जीत के लिए मिले 79 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए उन्होंने महज तीन विकेट खोकर मुकाबले को अपने नाम कर लिया।

पहली पारी में दोनों टीमों का कुछ ऐसा रहा था हाल

Mohammed Siraj
Mohammed Siraj

केपटाउन के मैदान पर भारत और साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच दूसरे टेस्ट की शुरुआत हुई। सिक्का उछला और साउथ अफ्रीका के पक्ष में गिरा। उन्होंने टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनी। पहले खेलते हुए उनकी पूरी टीम 55 रनों के स्कोर पर सिमट गई। मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) ने 6 विकेट चटकाए। टीम इंडिया पहली पारी में बल्लेबाजी करने आई तो उनकी ओर से रोहित शर्मा ने 39 रनों की एक ठीक-ठाक पारी खेली। उनका अच्छा साथ निभाया तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए शुभमन गिल, जिन्होंने 36 रनों का योगदान दिया। आखिर में विराट कोहली (46) फिर एक बार टीम के लिए अकेले लड़ते रहे। टीम इंडिया ने अपने आखिरी 6 विकेट शून्य के स्कोर पर गंवा दिए। पहली पारी में 153 रन बनाने के साथ भारतीय टीम ने 98 रनों की बढ़त ली।

यह भी पढ़ें: 7 चौके-7 छक्के.., IPL में जिस खिलाड़ी को नहीं मिला खेलने का मौका, उसने बिग बैश में मचाया कोहराम, सिर्फ इतनी गेंदों में कूटे 85 रन

टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को हराकर रचा इतिहास

Ind Vs Sa
Ind Vs Sa

साउथ अफ्रीकी (IND vs SA) टीम दूसरी पारी में बल्लेबाज के लिए आई। हालांकि उनकी शुरुआत एक बार फिर खराब रही। उन्होंने अपने अपने 5 विकेट केवल 85 रनों के स्कोर पर गिर गए। सलामी बल्लेबाज एडन मारक्रम ने एक छोड़ संभाले रखा और बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए अपना शतक भी जड़ा। उनकी पारी के बावजूद मेजबान टीम 176 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। भारतीय टीम को जीत के लिए दूसरी पारी में 79 रनों का छोटा लक्ष्य मिला। रोहित शर्मा (17) और यशस्वी जयसवाल (28) ने तूफानी शुरुआत देकर अपनी टीम की जीत तय कर दी थी। भारत ने महज 12 ओवरों में इस लक्ष्य को हासिल कर लिया।

इन खिलाड़ियों का मुकाबले के दौरान दिखा जलवा

Aiden Markram
Aiden Markram

टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका (IND vs SA) को दूसरे टेस्ट में 7 विकेटों से हराकर इतिहास रच दिया। बता दें कि केपटाउन के मैदान पर टेस्ट मैचों में जीत दर्ज करने वाली वह पहली टीम बनी। इस मैच के दौरान दोनों टीमों की ओर से कुछ खिलाड़ियों का प्रदर्शन बेहद अविश्वसनीय रहा था। साउथ अफ्रीका की पहली पारी के दौरान मोहम्मद सिराज ने 9 ओवर में केवल 15 रन देकर 6 विकेट चटकाए और भारत की जीत तय कर दी थी। वहीं विराट कोहली (Virat Kohli) ने पहली पारी के दौरान 44 रनों की धैर्यपूर्ण पारी खेली। साउथ अफ्रीका की दूसरी पारी में एडन मारक्रम (Aiden Markram) ने कठिन परिस्थितियों में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 106 रन ठोके। वहीं टीम इंडिया की ओर से जसप्रीत बुमराह ने 13.5 ओवर में 61 रन देकर 6 विकेट चटकाए।

कार्तिक त्यागी की जीवनी, उम्र, गर्लफ्रेंड, रिकॉर्ड, नेटवर्थ, फैमिली और कुछ रोचक तथ्य

"