Ishaan Kishan And Sanju Samson Decided To Leave Team India Together

Team India: भारत जनसंख्या और क्षेत्रफल के लिहाज से काफी बड़ा है। यहां का पसंदीदा खेल क्रिकेट है। ऐसे में बचपन से ही लोगों के मन में अपने देश का अंतर्राष्ट्रीय स्तर प्रतिनिधित्व करने का सपना होता है। हालांकि, सीमित व्यक्तियों को ही टीम इंडिया (Team India) की जर्सी पहनने का मौका मिलता है। इनमें से भी कुछ ही खिलाड़ी इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ने में सफल होते हैं, जबकि कुछ प्रतिभाशाली खिलाड़ी मौकों के अभाव में गुमनामी के अंधेर में खो जाते हैं।

ऐसे ही दो खिलाड़ी संजू सैमसन और ईशान किशन हैं। मगर अब इन्होने भारत छोड़ किसी और देश के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने का निर्णय लिया है। आइये आपको बताते हैं कि पूरा मामला क्या है –

ईशान और संजू को नहीं मिलेगा Team India में मौका

Ishan Kishan
Ishan Kishan

दरअसल, युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन (Ishan Kishan) ने पिछले महीने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से अपना नाम वापस ले लिया था। बीसीसीआई ने जानकारी देते हुए बताया कि ईशान व्यक्तिगत कारणों से ब्रेक ले रहे हैं। इसके बाद उन्हें अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज से भी नजरअंदाज कर दिया गया है और इंग्लैंड के खिलाफ जारी सीरीज में भी उन्हें मौका नहीं दिया गया।

वहीं, संजू सैमसन अफगानिस्तान के खिलाफ हालिया टी20 सीरीज में अपनी छाप छोड़ने में असफल रहे। उन्हें तीसरे मुकाबले में जितेश शर्मा के स्थान पर प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया था। मगर संजू गोल्डन डक पर आउट हो गए। ऐसे में उन्हें भी भविष्य में टीम इंडिया (Team India) में मौका मिलना कठिन नजर आ रहा है।

यह भी पढ़ें : रोहित की समझदारी, यशस्वी की तूफानी पारी, पहले ही दिन बैजबॉल का निकला तेल, हार की कगार पर इंग्लैंड

अब इस टीम के लिए खेलेंगे ईशान और संजू

Sanju Samson
Sanju Samson

ईशान किशन और संजू सैमसन अपने करियर को नई दिशा देने के लिए आयरलैंड के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेलना शुरू कर सकते हैं। आयरलैंड इंटरनेशनल क्रिकेट में खुद को मजबूत करने की कोशिश कर रहा है और आसानी ने ईशान किशन एवं संजू सैमसन जैसे प्रतिभाशाली खिलाड़ी को अपनी टीम में शामिल कर लेंगे।

आपको बता दें कि 25 साल के ईशान किशन ने 27 वनडे मैचों में 42.41 की औसत और 102.19 के स्ट्राइक रेट से 933 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से एक दोहरा शतक, एक शतक और 7 अर्धशतक निकले हैं। वहीं, अब तक खेले 2 टेस्ट मैचों में ईशान ने 78 की औसत से रन बनाए हैं। टी20 इंटनेशनल में भी उनका प्रदर्शन अच्छा रहा है। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 32 मैचों 29.42 की एवरेज और 134.26 के स्ट्राइक रेट से 2324 रन बनाए हैं।

दूसरी तरफ संजू सैमसन ने साल 2015 में ज़िम्बाब्वे के खिलाफ टीम इंडिया (Team India) के लिए अपना टी20 डेब्यू मुकाबला खेला था। अपने लगभग 9 साल के इंटरनेशनल करियर में उन्होंने अब तक केवल 25 मैच खेले हैं। इनमें उन्होंने 18.7 की मामूली औसत और 133.1 के स्ट्राइक रेट से 374 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से केवल 1 अर्धशतकीय पारी निकली है।

इसके अलावा उन्होंने भारत के लिए 16 एकदिवसीय मैच भी खेले हैं, जिनमें उन्होंने 56.67 की औसत से 510 रन बनाए हैं। संजू (Sanju Samson) ने वनडे क्रिकेट में 1 शतक और 3 अर्धशतक भी जड़े हैं।

यह भी पढ़ें : अजीत अगरकर ने ढूंढ निकाला हार्दिक से भी खतरनाक ऑलराउंडर, रणजी में बल्ले और गेंद से विरोधियों पर बरपा रहा है कहर

"