Ishan-Kishan-Becomes-Captain-15-Member-Team-India-Announced-Against-Afghanistan

Team India : भारतीय क्रिकेट टीम और अफगानिस्तान को जनवरी 2024 में 3 टी20 मैचों की शृंखला खेलनी है। भारत और अफगानिस्तान (IND vs AFG) के बीच होने वाली इस सीरीज का इंतजार भारतीय फैंस के साथ अफगनिस्तानी फैंस भी बेसब्री से कर रहे है। इस सीरीज को लेकर अफगानी खिलाड़ी भी बहुत बेसब्री से इंतजार कर रहे है,क्योंकि सीमित ओवर के खेल में पहली बार टीम इंडिया (Team India) और अफगानिस्तान के बीच द्विपक्षीय शृंखला होने वाली है। ऐसे में इस सीरीज में भारतीय टीम के चयनकर्ता अच्छे खिलाड़ियों का चयन करना चाहेंगे।

Team India और अफगानिस्तान की टी20 सीरीज

Ind Vs Afg
Ind Vs Afg

टीम इंडिया और अफगानिस्तान (IND vs AFG) के बीच होने वाली 3 टी20 मैचों की सीरीज का आयोजन भारत में होना है। जैसा की हमने पहले ही आपको बताया की,यह सीरीज सीमित ओवर के खेल में पहली बार दोनों देशों के बीच खेली जाएगी। भारत और अफगानिस्तान के बीच यह शृंखला इस साल जून में होनी थी लेकिन बाद में दोनों देशों के व्यस्त कार्यक्रमों के कारण इस शृंखला को जनवरी 2024 में आयोजित किया जाएगा। इस सीरीज का पहला मुकाबला 11 जनवरी को खेला जाएगा,जबकि सीरीज का दूसरा मैच 14 जनवरी को और तीसरा व अंतिम मैच 17 जनवरी को खेला जाएगा। सभी मुकाबलें भारतीय समयानुसार शाम 7 बजे से खेले जाएंगे।

ईशान किशन हो सकते है Team India के कप्तान

Ishan Kishan
Ishan Kishan

टीम इंडिया (Team India) के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन( Ishan Kishan) भारत और अफगानिस्तान के बीच होने वाली इस सीरीज में भारतीय टीम की अगुवाई करते हुए दिखाई दे सकते है। अफगानिस्तान से सीरीज से पहले टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका से तीनों फॉर्मैट में सीरीज खेलनी है,ऐसे मे सभी बड़े खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीका से होने वाली सीरीज में मौजूद रहेंगे,इस स्थिति में उनके वर्कलोड मैनेज करने के लिए  इस सीरीज में उन्हे आराम दिया जा सकता है। बड़े खिलाड़ियों के गैरहाजिरी में टीम के चयनकर्ता ईशान किशन को भारतीय टीम की कप्तानी सौंप सकते है। ईशान किशन ने इससे पहले अन्डर-19 वर्ल्ड कप 2016 में टीम इंडिया (Team India) की अन्डर-19 टीम की कप्तानी की थी।

इन 4 खिलाड़ियों का हो सकता है डेब्यू

Ind Vs Afg
Ind Vs Afg

टीम इंडिया और अफगानिस्तान (IND vs AFG) के बीच होने वाली 3 टी20 मैचों की सीरीज में भारतीय टीम के चयनकर्ता युवा खिलाड़ियों को मौका दे सकते है। ऐसे में टीम इंडिया (Team India) के 4 युवा खिलाड़ियों को डेब्यू का मौका मिल सकता है। इसमे सबसे पहल नाम स्पिन गेंदबाज सुयश शर्मा का है,आईपीएल 2023 में जिनकी गेंदबाजी ने सबको हैरान किया था। इसके अतिरिक्त गुजरात की फ्रेंचाईजी से आईपीएल खेलने वाले बल्लेबाज साई सुदर्शन को भी अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाली इस सीरीज में डेब्यू का मौका मिल सकता है।

साई सुदर्शन ने आईपीएल 2023 में शानदार प्रदर्शन किया था, घरेलू क्रिकेट में भी इनके आँकड़े शानदार है,जिसको देखते हुए टीम इंडिया के चयनकर्ता साई सुदर्शन को डेब्यू का मौका दे सकते है। तीसरे खिलाड़ी कोलकता नाइटराइडर्स से आईपीएल खेलने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज नारायण जगदिशन हो सकते है। इन्होंने भी अपने बेहतरीन खेल से पूरे दुनियाँ में अपने नाम का डंका बजाया था।

चौथे खिलाड़ी जिनका डेब्यू अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज में हो सकता है। वह तेज गेंदबाज मोहसिन ख़ान है,जिनका अभी तक टीम इंडिया के लिए डेब्यू नहीं हुआ है।मोहसिन ख़ान आईपीएल में एलएसजी के लिए खेलते है लेकिन इस साल वह चोट के चलते पूरे टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे।

युजवेंन्द्र चहल की हो सकती है वापसी

Yuzvendra Chahal
Yuzvendra Chahal

भारत और अफगानिस्तान (IND vs AFG) के बीच होने वाली सीरीज में टीम इंडिया (Team India) के प्रमुख स्पिन गेंदबाज युजवेन्द्र चहल की टीम इंडिया के स्क्वाड में पुनः वापसी हो सकती है। युजवेन्द्र चहल (Yuzvendra Chahal) मौजूदा समय में भारतीय टीम के स्क्वाड से बाहर चल रहे है,ऐसा माना जा रहा है की अफगानिस्तान सीरीज में  चहल टीम इंडिया की जर्सी में दोबारा खेलते हुए दिखाई दे सकते है। आपको जानकारी के लिए बताया दें युजी चहल टी20 फॉर्मैट में टीम इंडिया (Team India) के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज है। ऐसे में टी20 वर्ल्ड 2024 से पहले भारतीय टीम प्रबंधन युजी चहल को आजमाना चाहेगी।

यह भी पढ़े,,VIDEO: अब बिहार के उपमुख्यमंत्री के भाई तेज प्रताप की क्रिकेट में हुई एंट्री, मैदान पर बल्ले से मचाया कोहराम, लगाए लंबे-लंबे शॉट

अफगानिस्तान सीरीज के लिए Team India की स्क्वाड

Ind Vs Afg
Ind Vs Afg

जैसा की हमने आपको पहले ही बताया दिया की व्यस्त कार्यक्रमों के चलते टीम इंडिया और अफगानिस्तान (IND vs AFG) की सीरीज से पहले टीम इंडिया (Team India) को दक्षिण अफ्रीका का दौरा करना है,जहां भारतीय टीम को एक लंबी शृंखला खेलना है। इसी कारण भारत के ज्यादातर बड़े खिलाड़ियों को अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाली सीरीज में आराम दिया जा सकता है। इस सीरीज में टीम इंडिया की अगुवाई ईशान किशन कर सकते है,जबकि उनके साथ एशियन गेम्स में कप्तानी करने वाले ऋतुराज गायकवाड़ टीम की उपकप्तानी कर सकते है।

भारतीय टीम के स्क्वाड में बल्लेबाज: अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाली सीरीज में टीम इंडिया के स्क्वाड बल्लेबाज के रूप में कप्तान ईशान किशन,ऋतुराज गायकवाड़,यशस्वी जायसवाल,रिंकू सिंह,तिलक वर्मा,साई सुदर्शन और नारायण जगदिशन जैसे खिलाड़ी टीम का हिस्सा हो सकते है। जो भारतीय टीम के बल्लेबाजी को मजबूत कर  सकते है।

ऑलराउंडर : इस सीरीज में टीम इंडिया क्वे चयनकर्ता ऑलराउंडर के तौर पर शिवम दुबे,वाशिंगटन सुंदर और शाहबाज अहमद जैसे खिलाड़ियों का चयन कर सकती है। इनमे से शिवम दुबे मध्यक्रम टीम को एक माध्यम तेज गेंदबाज का विकल्प देते है और बीच में शानदार बल्लेबाजी कर सकते है। वाशिंगटन सुंदर और शाहबाज अहमद स्पिन गेंदबाजी का विकल्प देते है। यह तीनों ही खिलाड़ी अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज में टीम इंडिया के स्क्वाड में दिखाई दे सकते है।

गेंदबाज: भारत और अफगानिस्तान के बीच होने वाली इस सीरीज में टीम इंडिया के चयनकर्ता प्रमुख स्पिन गेंदबाज युजवेन्द्र चहल,सुयश शर्मा जैसे स्पिन गेंदबाजों को मौका दे सकते है। वहीं तेज गेंदबाजी में अर्शदीप सिंह,आवेश खान के साथ मोहसिन खान को भी स्क्वाड में मौका दिया जा सकता है।

अफगानिस्तान सीरीज के लिए Team India की संभावित स्क्वाड

Team India
Team India

ईशान किशन,ऋतुराज गायकवाड़,तिलक वर्मा,यशस्वी जायसवाल,शिवम दुबे,रिंकू सिंह,साई सुदर्शन,नारायण जगदिशन,वाशिंगटन सुंदर,शाहबाज अहमद,युजवेन्द्र चहल,आवेश खान,अर्शदीप सिंह,सुयश शर्मा और मोहसीन खान

यह भी पढ़े,,VIDEO: नीदरलैंड गेंदबाज के आगे चारों खाने चित हुए मोहम्मद रिजवान, धीमी गेंद पर हुए क्लीन बोल्ड, तो दिया ऐसा रिएक्शन