Rahul Dravid'S Tenure Will End After 2024 T20 World Cup.

Rahul Dravid: टीम इंडिया इन दिनों इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है। यह श्रृंखला लगभग डेढ़ महीने तक चलने वाली है। इसके बाद आईपीएल और फिर खेला जाएगा बहुप्रतीक्षित आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024। यह मेगा इवेंट अमेरिका और वेस्टइंडीज में खेला जाएगा।

यानि अगले आने वाले कुछ महीने भारतीय क्रिकेट के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं। इसी बीच टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) से जुडी एक बड़ी अपडेट सामने आई है। टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद उनका कार्यक्राल समाप्त हो जाएगा। वहीं, उनके बाद अगले हेड कोच की पुष्टि भी हो गई है। आइए आपको पूरे मामले की जानकारी देते हैं।

टी20 वर्ल्ड कप के बाद Rahul Dravid छोड़ेंगे पद

Rahul Dravid
Rahul Dravid

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के साथ ही टीम इंडिया (Team India) के वर्तमान हेड कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) का कार्यकाल भी खत्म हो गया था। नवंबर 2021 में रवि शास्त्री के बाद उन्हें हेड कोच नियुक्त किया गया था। हालांकि, अब राहुल का कार्यक्राल इसी साल (2024 में) जून में खेले जाने वाले टी20 वर्ल्ड कप तक बढ़ा दिया गया है।

साथ ही कुछ मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के बाद पूर्व दिग्गज बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) को टीम इंडिया का नया हेड कोच नियुक्त किया जाएगा। गौरतलब है कि वीवीएस लक्ष्मण फिलहाल नेशनल क्रिकेट अकादमी के डारेक्टर हैं और कुछ मौकों पर वे टीम इंडिया के लिए पार्ट टाइम हेड कोच की भूमिका निभा चुके हैं।

यह भी पढ़ें : रोहित की समझदारी, यशस्वी की तूफानी पारी, पहले ही दिन बैजबॉल का निकला तेल, हार की कगार पर इंग्लैंड

भारतीय क्रिकेट का बड़ा नाम हैं वीवीएस लक्ष्मण

Vvs Laxman
Vvs Laxman

वीवीएस लक्ष्मण अपने दौर के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज हुआ करते थे। उन्होंने भारत का 134 टेस्ट मैचों में प्रतिनिधित्व किया, जिसमें उनका प्रदर्शन शानदार रहा। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 45.5 की औसत से 8781 रन बनाए। इस दौरान वीवीएस के बल्ले से 2 दोहरे शतक, 17 शतक और 56 अर्धशतकीय पारियां निकली।

इतना ही नहीं उन्होंने टीम इंडिया (Team India) के लिए वनडे प्रारूप में भी खेला है। 49 साल के वीवीएस ने 86 एकदिवसीय मैचों में 30.76 की औसत से 2338 रन बनाए हैं। इसमें 6 शतकीय और 10 अर्धशतकीय पारियां भी शामिल हैं। उम्मीद है कि वीवीएस लक्ष्मण अपने इस अनुभव को हेड कोच के रूप में अपने कार्यक्राल में इस्तेमाल करेंगे और भारत को आईसीसी ट्रॉफी जिताएंगे।

यह भी पढ़ें : अजीत अगरकर ने ढूंढ निकाला हार्दिक से भी खतरनाक ऑलराउंडर, रणजी में बल्ले और गेंद से विरोधियों पर बरपा रहा है कहर

"