Rishabh Pant Becomes The Captain Of Team India For The Test Series Against England

Team India: भारत और इंग्लैंड के बीच बहुप्रतीक्षित टेस्ट श्रृंखला का आगाज 25 जनवरी से होगा। लगभग डेढ़ महीने का खेली जाने वाली इस टेस्ट सीरीज में कुल 5 मुकाबले खेले जाएंगे। दोनों देशों के बीच आखिरी बार साल 2021 में टेस्ट श्रृंखला खेली गई थी, जो 2 – 2 की बराबरी पर खत्म हुई थी। ऐसे में दोनों ही टीमें इस बार हर हाल में ख़िताब अपने नाम करना चाहेंगी। इस सीरीज को शुरू होने में अधिक समय शेष नहीं है, इसलिए अजीत अगरकर (Ajit Agarkar) की अगुवाई वाली चयनसमिति जल्द ही भारतीय स्क्वाड का ऐलान कर सकती है।

ऋषभ पंत होंगे Team india के कप्तान

Rishabh Pant
Rishabh Pant

दिसंबर 2022 में सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल हुए ऋषभ पंत अब पूर्ण फिटनेस प्राप्त करने के बेहद करीब है और 25 जनवरी से इंग्लैंड के खिलाफ शुरू होने जा रही टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम को कमान संभाल सकते है। पंत का प्रदर्शन रेड बॉल फॉर्मेट में शानदार रहा है, जो उन्हें कप्तानी का प्रबल दावेदार बनाता है।

दरअसल, हिटमैन के लिए पिछला एक महीना बिल्कुल भी अच्छा नहीं रहा है। उनकी कप्तानी में टीम इंडिया (Team India) को आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में जबरदस्त प्रदर्शन दिखाने के बावजूद खिताबी मुकाबले में हार झेलनी पड़ी। उनकी आईपीएल फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस ने भी उन्हें बिना बताए कप्तानी के पद से बर्खास्त कर दिया। ऐसे में माना जा रहा है कि दक्षिण अफ्रीका दौरे के बाद अब रोहित शर्मा (Rohit Sharma) कप्तानी से सन्यांस का ऐलान कर देंगे।

यह भी पढ़ें: इन 5 क्रिकेटरों के दोस्तों ने अपने ही दोस्त को दिया धोखा और लगाया करोड़ों का चुना

3 दिग्गज खिलाड़ियों की होगी Team India में वापसी

Team India
Team India

टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे की टीम इंडिया (Team India) में वापसी हो सकती है। इसके अलावा तेज गेंदबाज ईशान शर्मा को भी टीम में रीएंट्री मिल सकती है। इन अनुभवी खिलाड़ियों के टीम में होने से नए कप्तान ऋषभ पंत को काफी समर्थन मिलेगा। इसके अलावा इन्हे भारतीय परिस्थियों में खेलने का भी काफी अनुभव है, जो टीम के अन्य खिलाड़ियों के भी काम आएगा।

गौरतलब है कि यह श्रृंखला वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है और दोनों ही देशों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। ऐसे में दोनों अपने बेस्ट खिलाड़ियों को मौका देना चाहेंगे।

इंग्लैंड के खिलाफ Team India की संभावित स्क्वाड –

Team India
Team India

अभिमन्यु ईश्वरन, शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रिद्धिमान साहा (WK), ऋषभ पंत (C/WK), शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, ईशान शर्मा, मोहम्मद सिराज।

यह भी पढ़ें: केएस भरत की इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से हुई छुट्टी, इस धाकड़ विकेटकीपर को मिला मौका

"