Rohit Sharma Again Became The Captain Of Mumbai Indians In Place Of Hardik Pandya.

Rohit Sharma: इंडियन प्रीमियर लीग 2024 के ऑक्शन से कुछ दिन पहले ही मुंबई इंडियंस ने चौंकाने वाला फैसला लेते हुए आईपीएल इतिहास के सबसे सफल कप्तानों में से एक रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को उनके पद से हटा दिया था। उनके स्थान पर एमआई के पूर्व खिलाड़ी और हाल ही में गुजरात टाइटंस से ट्रेड किए गए हार्दिक पांड्या को टीम का नया कप्तान नियुक्त किया गया। हालांकि, नया साल शुरू होते ही नीता अम्बानी और मुंबई इंडियंस के मैनेजमेंट ने फैंस को तोहफा देते हुए एक बार फिर रोहति शर्मा को टीम की कमान सौंप दी है।

हार्दिक पांड्या नहीं होंगे कप्तान

Hardik Pandya
Hardik Pandya

दरअसल, हार्दिक पांड्या अपनी चोट से नहीं उबर पाए हैं, जिसके चलते एक बार रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को टीम की कमान सौंपी जा सकती है।पांड्या को वर्ल्ड कप 2023 के दौरान बांग्लादेश के खिलाफ ग्रुप चरण के मुकाबले में अपनी गेंद पर चौका रोकने की कोशिश में गंभीर चोट लग गई। उनके दाहिनी पैर का टखना मुड़ गया था, जो अभी तक ठीक नहीं पाया है। हार्दिक के आईपीएल 2024 के अंत तक ठीक होने की संभावना नहीं है।

वहीं, रोहित का फिर कप्तान बनना मुंबई के लिए अच्छी खबर है, क्योंकि टीम इंडिया के लिए टी20 प्रारूप में कप्तानी करते हुए हार्दिक का रिकॉर्ड कुछ खास नहीं है। उन्होंने नीली जर्सी वाली टीम की अबतक 16 मुकाबले में अगुवाई की है, जिनमें से 10 मैचों में भारत को जीत मिली, जबकि 5 में हार। वहीं, एक मुकाबला ड्रॉ रहा। हार्दिक का जीत प्रतिशत रोहित की तुलना में बेहद कम है। हिटमैन का 51 मैचों में जीत प्रतिशत 76.47 है, जबकि हार्दिक का 16 मैचों में 62.50 है।

यह भी पढ़ें: वर्ल्ड कप 2024 के लिए रोहित-विराट ने चुनी टीम इंडिया, अगरकर ने भी भरी हामी, अब ये 15 खिलाड़ी जाएंगे वेस्टइंडीज

मुंबई इंडियंस के लिए शानदार रहा है Rohit Sharma का सफर

Rohit Sharma
Rohit Sharma

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का मुंबई इंडियंस के साथ कार्यकाल काफी शानदार रहा है। उन्होंने 2011 में फ्रेंचाइजी का हाथ थामा था। वहीं, आईपीएल 2013 में उन्हें टीम का कप्तान बनाया गया। रोहित ने कप्तान बनते ही मुंबई इंडियन को चैंपियन बना दिया। इसके बाद तो मानों रोहित को ख़िताब जीतने के चस्का ही लग गया। उन्होंने 2015, 2017, 2019 और 2020 में भी नीली जर्सी वाली टीम को ट्रॉफी जिताई।

इस दौरान उन्होंने बल्ले से भी शानदार प्रदर्शन दिखाया। एमआई के लिए खेले 207 मैचों में उन्होंने 5314 रन बनाए हैं। वहीं, उनके ओवर ऑल आईपीएल करियर की बात करें, तो उन्होंने 2008 से लेकर 2013 तक खेले कुल 243 मुकाबलों में 1 शतक और 42 अर्धशतकों की मदद से 6211 रन बनाए हैं।

यह भी पढ़ें: मिचेल स्टार्क की जीवनी, उम्र, पत्नी, कमाई, रिकॉर्ड्स, परिवार और कुछ दिलचस्प बातें

"