Team India Squad For World Cup 2023 Will Be Like This Ms Dhoni Gautam Gambhir Will Be Team India Coach And Mentor

World Cup 2023: इस साल विश्व कप (World Cup 2023) भारत में आयोजित होगा। टीम इंडिया इस अवसर का पूरा फायदा उठाने को देखेगी। ऐसे में टीम मैनेजमेंट मजबूत से मजबूत टीम बनाने को देखेगी। बता दें कि इससे पहले साल 2011 में भी भारत ने ही इसकी मेजबानी की थी और तब एमएस धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया (Team India) ने खिताब जीता था। इस बार भी फैंस को यही उम्मीद है भारत ही विश्व कप जीते। इसी बीच टीम इंडिया की 15 सदस्यीय संभावित टीम आ चुकी है। पूर्व भारतीय खिलाड़ी एमएस धोनी और गौतम गंभीर को बड़ी जिम्मेदारियां दी गई हैं। आइए विस्तार से जानते हैं।

भारत में होगा इस साल विश्व कप का आयोजन

World Cup 2023
World Cup 2023

तमाम क्रिकेट फैंस जिस टूर्नामेंट का चार साल इंतजार करते हैं वह इस साल अक्टूबर-नवंबर में खेला जाएगा। हम बात कर रहे हैं आईसीसी विश्व कप (World Cup 2023) की जिसकी मेजबानी इस साल भारत कर रहा है। इसके कार्यक्रम आ चुके हैं। पहला मैच इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड के बीच टूर्नामेंट का पहला मैच खेला जाएगा। वहीं टीम इंडिया (Team India) का पहला मैच बनाम ऑस्ट्रेलिया के साथ चेपॉक में होगा। भारत-पाकिस्तान (IND vs PAK) मैच 15 अक्टूबर होगा। अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम भारत-पाकिस्तान महामुकाबले की मेजबानी करेगा।

यह भी पढ़ें: BCCI ने लिया बड़ा फैसला, 2023 वर्ल्ड कप में अब नहीं होगा भारत-पाकिस्तान का मुकाबला, जानिए वजह

धोनी-गंभीर टीम इंडिया में इन भूमिकाओं में होंगे

World Cup 2023
World Cup 2023

भारतीय टीम विश्व कप (World Cup 2023) से पहले अपनी तैयारियों को पुख्ता करने को देखेगी। टीम मैनेजमेंट एशिया कप में ऐसी टीम बनाने को देखेगी जो विश्व कप में भी खेलें और बेहतर प्रदर्शन कर सके। साथ ही ऐसी संभावना है कि एशिया कप से पहले पूर्व भारतीय कप्तान और कैप्टन कूल एमएस धोनी को टीम इंडिया का मेंटर बनाया जा सकता है। इससे पहले भी वह 2021 के टी20 विश्व कप में टीम इंडिया के मेंटर रह चुके हैं। भारतीय खिलाड़ियों का उनसे बेहतर मार्गदर्शन और कोई नहीं कर सकता। वहीं इसके अलावा गौतम गंभीर को बल्लेबाजी कोच के रूप में नियुक्त किया जा सकता है। गौरतलब है कि वह आईपीएल में लखनऊ सुपर जायंट्स के मेंटर रह चुके हैं।

विश्व कप में ऐसा होगा टीम इंडिया का 15 सदस्यीय स्क्वॉड

World Cup 2023
World Cup 2023

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप (World Cup 2023) का आयोजन इस साल भारत में होना है। अक्टूबर-नवंबर में होने वाले इस टूर्नामेंट में दुनियाभर की 10 सर्वश्रेष्ठ टीमें हिस्सा लेंगी और खिताब के लिए दावेदारी पेश करेंगी। इसी बीच टीम इंडिया की 15 सदस्यीय संभावित टीम आ चुकी है। ओपनिंग कप्तान रोहित शर्मा के साथ शुभमन गिल करेंगे। मध्यक्रम में रन बनाने की जिम्मेदारी विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल के कंधों पर होगी। एक अतिरिक्त विकेटकीपर के रूप में ऋषभ पंत शामिल किए जाएंगे।

ऑलराउंडर की भूमिका में हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा होंगे। टीम में युजवेंद्र चहल और आर अश्विन के रूप में दो स्पिनर होंगे। इसके अलावा तेज गेंदबाजी का भार मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह के अलावा शार्दुल ठाकुर पर होगा। आइए एक नजर डालते हैं टीम इंडिया के 15 सदस्यीय स्क्वॉड के ऊपर।

विश्व कप के लिए टीम इंडिया का 15 सदस्यीय स्क्वॉड

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या (उप-कप्तान), युजवेंद्र चहल, रविंद्र जडेजा, आर अश्विन, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, और शार्दुल ठाकुर।

पाकिस्तान ने एशिया कप के लिए 15 सदस्यीय टीम का किया ऐलान, भारत से मजबूत दिख रहा पड़ोसियों का स्कॉड