Team India'S 16-Member Squad Announced For The Last 3 Tests

Team India: भारत और इंग्लैंड के बीच बहुप्रतीक्षित 5 मैचों की टेस्ट सीरीज 25 जनवरी से शुरू हो चुकी है। श्रृंखला का पहला मैच हैदराबाद में शुरू हो चुका है। लगभग डेढ़ महीने तक खेली जाने वाली इस सीरीज का आखिरी टेस्ट 7 से 11 मार्च के बीच खेला जाएगा। अजीत अगरकर (Ajit Agarkar) की अगुवाई वाली चयनसमिति ने अभी केवल सीरीज के पहले 2 मुकाबलों के लिए ही 16 सदस्यीय स्क्वाड का ऐलान किया है।

कई धाकड़ खिलाड़ी पहले दो मुकाबलों के लिए टीम इंडिया (Team India) का हिस्सा नहीं हैं। मगर संभावना है कि श्रृंखला के शेष तीन मैचों के लिए विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा और सरफ़राज़ खान जैसे खिलाड़ियों को भारतीय टीम में शामिल किया जा सकता है।

इन दिग्गजों की होगी वापसी

Team India
Team India

टीम इंडिया (Team India) के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज शुरू होने से कुछ दिन पहले ही निजी कारणों के चलते पहले दो मुकाबलों से ब्रेक ले लिया था। हालांकि, आखिरी तीन मैचों में उनकी वापसी होगी। इसके अलावा इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज की महत्वपूर्णता को देखते हुए अजीत अगरकर की अगुवाई वाली चयनसमिति अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को भी वापसी का मौका दे सकते हैं।

इतना ही नहीं हालिया समय में घरेलू क्रिकेट और इंडिया ए के लिए शानदार प्रदर्शन दिखाने वाले सरफराज खान को भी टीम इंडिया (Team India) के लिए डेब्यू करने का मौका मिल सकता है।

यह भी पढ़ें: टीम इंडिया के फैंस को लगा बड़ा झटका, हैदराबाद में खेले जाने वाले पहले टेस्ट से बाहर हुए ये 4 भारतीय खिलाड़ी

शानदार रहा है पुजारा और सरफराज का हालिया प्रदर्शन

Cheteshwar Pujara
Cheteshwar Pujara

हाल ही में इंडिया ए (Team India A) के लिए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ और फिर इसके बाद इंग्लैंड लायंस के खिलाफ घरेलू अनाधिकारिक टेस्ट सीरीज में भी शानदार प्रदर्शन दिखाने वाले सरफराज खान को इंग्लैंड के खिलाफ शुरूआती दो मुकाबलों में मौका नहीं मिल सका। इसलिए माना जा रहा है कि उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी तीन मैचों में टीम में शामिल कर लिया जाए। वहीं, पुजारा ने तो रणजी ट्रॉफी 2024 के अपने पहले ही मैच में शानदार दोहरा शतक जड़ टीम में वापसी के लिए हुंकार भर ली है। उन्होंने ने सौराष्ट्र के लिए खेलते हुए झारखण्ड के खिलाफ 356 गेंदों में 30 चौकों की मदद से 243 रन की शानदार पारी खेली।

आपको बता दें कि भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेला जा रहा है। इसके बाद दूसरा टेस्ट 02-06 फरवरी को डॉ. वाई.एस. राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम, विशाखापत्तनम में खेला जाएगा। वहीं, तीसरा टेस्ट 15 से 19 फरवरी को राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, चौथा टेस्ट 23 से 27 फरवरी को रांची के जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम कॉम्प्लेक्स में और अंतिम टेस्ट 7 से 11 मार्च के बीच धर्मशाला स्थित हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा।

अंतिम 3 टेस्ट के लिए हुई Team India की संभावित स्क्वाड –

Team India
Team India

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा, सरफराज खान, केएल राहुल (WK), केएस भारत(wk), आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह (VC), आवेश खान।

यह भी पढ़ें: सूर्यकुमार यादव ने स्थापित किया नया कीर्तिमान, विराट – रोहित को छोड़ा कोसो मील पीछे, आईसीसी ने भी स्वीकार की महानता

"