Ind-Vs-Eng-Team-Indias-Squad-Announced-For-The-Last-3-Tests-Against-England
IND vs ENG

Team India: भारत और अफगानिस्तान के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का आखिरी मुकाबला 17 जनवरी को खेला जाना है। इसके बाद भारतीय टीम (Team India) इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज की मेजबानी करेगी। लगभग डेढ़ महीने तक खेली जाने वाली इस सीरीज की शुरुआत 25 जनवरी से होगी, जबकि आखिरी टेस्ट 7 से 11 मार्च के बीच खेला जाएगा।

शुक्रवार को अजीत अगरकर (Ajit Agarkar) की अगुवाई वाली चयनसमिति ने सीरीज के पहले 2 मुकाबलों के लिए 16 सदस्यीय स्क्वाड का ऐलान किया। चोट के कारण मोहम्मद शमी पहले दो टेस्ट मैच नहीं खेलेंगे। वहीं, प्रसिद्ध कृष्णा को भी टेस्ट स्क्वाड से बाहर कर दिया गया है। इसके अलावा दो और दिग्गज खिलाड़ी टीम इंडिया (Team India) का हिस्सा नहीं हैं। मगर संभावना है कि वे श्रृंखला के अगले 3 मुकाबलों के लिए टीम में शामिल कर लिए जाएंगे।

इन दो दिग्गजों की होगी टीम में वापसी

Team India
Team India

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के जारी चक्र में भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) दोनों के लिए यह सीरीज बेहद महत्वपूर्ण है। यही वजह है कि अजीत अगरकर की अगुवाई वाली चयनसमिति टीम इंडिया (Team India) में दो सबसे अनुभवी बल्लेबाजों चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे की वापसी करा सकते हैं।

चेतेश्वर पुजारा ने पिछले साल गर्मियों में काउंटी क्रिकेट में काफी अच्छा प्रदर्शन दिखाया। इसके बाद उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी 2023 में भी कुछ शानदार पारियां खेली। इसके अलावा भारतीय परिस्थियों में उनका अनुभव टीम (Team India) के काफी काम आ सकता है। वहीं, रणजी ट्रॉफी 2024 के अपने पहले ही मैच में उन्होंने दोहरा शतक जड़ा है। पुज्जी ने सौराष्ट्र के लिए खेलते हुए झारखण्ड के खिलाफ 356 गेंदों में 30 चौकों की मदद से 243 रन की शानदार पारी खेली।

यह भी पढ़ें: विराट कोहली ने नवीन उल हक को दिखाई उसकी औकात, सामने की तरफ चौका ठोककर दिलाई हारिस राउफ की याद, VIDEO हुआ वायरल

अजिंक्य रहाणे की भी होगी Team India में वापसी

Ajinkya Rahane
Ajinkya Rahane

वेस्टइंडीज दौरे के बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से अजिंक्य रहाणे की भी टीम से छुट्टी कर दी गई थी। मगर अब इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी तीन टेस्ट मैचों के लिए उनकी वापसी हो सकती है। आपको बता दें कि रहाणे ने भारत (Team India) के लिए खेले अब तक 85 टेस्ट मैचों में 38.46 की औसत से 5077 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 12 शतक और 26 अर्धशतक निकले हैं।

पुजारा की बात करें तो उन्होंने भारत के लिए 103 टेस्ट मैच खेल हैं। इनमें उनके बल्ले से 43.61 की औसत से 7195 रन बनाए हैं। इस दौरान दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 2 दोहरे शतक, 19 शतक और 35 अर्धशतक जड़े हैं।

यह भी पढ़ें: VIDEO: नन्हें फैन की आँखों में आंसू, तो किसी ने पीटा माथा, 0 पर रोहित शर्मा को फिर आउट होता देख आपा खो बैठे

"