टीम इंडिया के ये 3 दिग्गज खिलाड़ी लंबे समय से चल रहे हैं टीम से बाहर, अब जल्द ही लेंगे संन्यास

Team India: टीम इंडिया (Team India) के कुछ खिलाड़ी लंबे समय से टीम से बाहर हैं. उनके फॉर्म की वजह से उन्हें टीम में मौका नहीं मिला है. और अब कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हैं जो क्रिकेट को अलविदा कह सकते हैं. हालाकिं, उन्होंने अपने समय में भारत के लिए काफी क्रिकेट खेला और अच्छा प्रदर्शन भी किया। लेकिन अब समय को देखते हुए वह क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला ले सकते हैं। आज हम ऐसे तीन खिलाड़ियों के बारे में बात करने जा रहे हैं जो लंबे समय से टीम से बाहर हैं और अब क्रिकेट से संन्यास ले सकते हैं। तो आइये जानते हैं उन खिलाड़ियों के बारे में.

1. शिखर धवन

Shikhar Dhawan

टीम इंडिया (Team India) के ओपनिंग बल्लेबाज शिखर धवन (Shikhar Dhawan) इस लिस्ट में टॉप पर हैं. शिखर लंबे समय से टीम से बाहर हैं. उन्होंने अपना आखिरी वनडे मैच पिछले साल दिसंबर में खेला था. इसके बाद से शिखर टीम से बाहर हो गए हैं. उन्होंने अपना वनडे डेब्यू 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था।
शिखर ने अब तक 167 वनडे मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 44.11 की औसत से 6793 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 17 शतक और 39 अर्धशतक भी लगाए हैं. उन्होंने 34 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने 40.61 की औसत से 2315 रन बनाए हैं। टी20 की बात करें तो उन्होंने 68 मैचों में 27.92 की औसत से 1759 रन बनाए हैं. उन्होंने टी20 में 11 अर्धशतक भी लगाए हैं.

2. ईशांत शर्मा

Ishant Sharma

टीम इंडिया (Team India) के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) का क्रिकेट करियर काफी लंबा रहा है। उन्होंने अपने टेस्ट क्रिकेट करियर में 100 से अधिक टेस्ट मैच खेले हैं। उन्होंने साल 2007 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था. इशांत लंबे समय से टीम का हिस्सा नहीं हैं. ऐसे में वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर सकते हैं। उन्होंने 05 टेस्ट मैचों में 32.41 की औसत से 311 विकेट लिए हैं. उन्होंने वनडे में 80 मैच खेले और 115 विकेट लेने में कामयाब रहे. टी20 फॉर्मेट में उन्होंने 14 मैचों में 8 विकेट लिए हैं.

3. भुवनेश्वर कुमार

Bhuvneshwar Kumar

इस लिस्ट में आखिर नाम स्विंग के किंग माने जाने वाले भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) का है। भुवनेश्वर कुमार अपनी स्विंग गेंदबाजी के लिए जाने जाते थे. उन्होंने साल 2012 में पाकिस्तान के खिलाफ अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी. उन्होंने अपना आखिरी वनडे मैच पिछले साल जनवरी में खेला था. भुनेश्वर पिछले कुछ महीनों से टीम का हिस्सा नहीं हैं और इसकी सबसे बड़ी वजह उनकी फॉर्म है. फॉर्म खोने के बाद भुवनेश्वर टीम में जगह नहीं बना सके. उन्होंने अपने करियर में 121 वनडे मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 141 विकेट लिए हैं. टेस्ट में उन्होंने 21 मैचों में 63 विकेट लिए हैं और टी20 फॉर्मेट में उन्होंने 87 मैचों में 80 विकेट लिए हैं.

यह भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया घोषित! 22 साल का खिलाड़ी कप्तान, रोहित-कोहली और हार्दिक की छुट्टी

यह भी पढ़ें: इन 3 हिंदू खिलाड़ियों ने दूसरी टीमों के लिए खेलते हुए इस वर्ल्ड कप में किया शानदार प्रदर्शन, एक ने तो लगाया रनों का अंबार