Anuradha Paudwal Life Became Like This Due To This One Decision

Anuradha Paudwal: अनुराधा पौडवाल (Anuradha Paudwal) का नाम आज भी मधुर अवाज और उनकी भक्ति गीतों की पहचान है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस मशहूर गायिका ने अपनी जिंदगी में कितना संघर्ष किया है। उनकी निजी जिंदगी किसी त्रासदी से कम नही है। आइये जानते हैं अनुराधा पौडवाल की जिंदगी से जुड़ी बातें..

अनुराधा ने भक्ति गीतों से बनाई अपनी पहचान 

Anuradha_Paudwal

 

अनुराधा (Anuradha Paudwal) का बचपन से ही सिंगिंग की तरफ रुझान था। फिल्म अभिमान में एक श्लोक गाकर उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की थी। अनुराधा पौडवाल का नाम आज भी भक्ति गीतों में सबसे पहले लिया जाता है। अनुराधा ने भक्ति गीतों से इतना नाम कमाया कि एक दौर ऐसा भी था जब लोग उन्हें दूसरी लता कहने लगे थे। करियर में कामयाबी की बुलंदियों को छूती जा रही थीं। आज भी भक्ति गीतों में जिस फीमेल सिंगर की आवाज लोग सबसे ज्यादा पसंद करते हैं, वह अनुराधा पौडवाल ही हैं।

अनुराधा पौडवाल
अनुराधा पौडवाल

इसके अलावा उन्होंने पंजाबी, बंगाली, मराठी, तमिल, तेलुगु, उड़िया और नेपाली भाषा में भी गाने गाए हैं। सिंगिंग कॉरियर में अनुराधा को फिल्म आशिकी, दिल है कि मानता नहीं और बेटा के लिए तीन फिल्मफेयर अवॉर्ड मिले।अनुराधा ने न सिर्फ बॉलीवुड में प्लेबैक सिंगिग किया यही नहीं भजन गायिकी में भी उन्होंने नाम कमाया। अनुराधा पौडवाल (Anuradha Paudwal) का निजी जीवन त्रासदी से भरा रहा लेकिन वह भक्ति से कभी दूर न गई।

पति की असमय मौत से अकेली हो गई थी अनुराधा

अनुराधा पौडवाल,अरुण पौडवाल
अनुराधा पौडवाल,अरुण पौडवाल

अनुराधा पौडवाल (Anuradha Paudwal) की शादी अरुण पौडवाल से हुई थी, अरुण एसडी बर्मन के असिस्टेंट और एक म्यूजिक कंपोजर थे। दोनों के दो बच्चे आदित्य और कविता हुए। साल 1991 में एक हादसे में उनके पति की मौत हो गई तो अनुराधा अकेले पड़ गई। पति के ऐसे अचानक चले जाने पर अनुराधा पूरी तरह टूट गई थी। दोनों बच्चों की परवरिश अकेले अनुराधा पर आ गई थी। इसी बीच उनकी मुलाकात गुलशन कुमार से हुई। अकेली हो चुकी अनुराधा को गुलशन ने सहारा दिया। अनुराधा ने टी-सीरीज के लिए बहुत से गाने गाए इसी बीच अनुराधा गुलशन कुमार की ओर झुकती चली गईं। दोनों के अफेयर के चर्चे होने लगे, लेकिन दोनों में से किसी ने भी कभी इस बारे में खुलकर बात नहीं की।

 गुलशन कुमार की मौत का लगा था सदमा

अनुराधा पौडवाल,गुलशन कुमार
अनुराधा पौडवाल,गुलशन कुमार

जिस वक्त अनुराधा (Anuradha Paudwal) को इंडस्ट्री की अगली लता कहा जा रहा था तब उन्होंने एक ऐसा फैसला कर लिया जिससे उनके करियर ने यू टर्न ले लिया। अनुराधा जब अपने करियर के पीक पर थी तभी उन्होंने मीडिया के सामने कह दिया कि वो अब सिर्फ टी-सीरीज के लिए गाएंगी। इसके बाद उन्होंने किसी और के लिए कभी गाना नहीं गाया।जिससे उनके करियर को बहुत नुकसान हुआ। जिसका फायदा अलका यागनिक जैसी दूसरी गायिकाओं को मिला। वहीं गुलशन कुमार की मौत के बाद अनुराधा पूरी तरह से टूट गई थीं। इसके बाद वो सिर्फ भजन गाने लगीं और धीरे-धीरे उन्होंने सिंगिंग को पूरी तरह छोड़ दिया।

बेटे की मौत से पूरी तरह टूट गई थी अनुराधा

अनुराधा पौडवाल,बेटा आदित्य पौडवाल
अनुराधा पौडवाल,बेटा आदित्य पौडवाल

अपने पति की मौत के बाद अनुराधा पौडवाल (Anuradha Paudwal) के दोनों बच्चे बेटे आदित्य और बेटी कविता ही उनका सहारा थे। लेकिन शायद वक्त को ये भी मंजूर नहीं था। 12 सितंबर 2020 को किडनी फेलियर की वजह से सिर्फ 35 साल की उम्र में ही उनके बेटे आदित्य की मौत हो गई। आदित्य की मौत से अनुराधा को गहरा सदमा लगा। इस गम से अनुराधा अब तक उबरी नहीं हैं लेकिन उन्होंने अपने बेटे के नाम से कई चैरिटी की हैं। फिलहाल अब वह अपनी बेटी कविता के साथ रह रही हैं। हालांकि उन्होंने पिछले कई सालो से बॉलीवुड के लिए कोई गाना नहीं गया है।

ये भी पढ़ें: किसी ने लड़कियों से टच कराए प्राइवेट पार्ट, तो किसी ने बहू को किया लिप KISS, बॉलीवुड स्टार्स की 5 विवादित तस्वीरें देख मचा जमकर बवाल
हुस्न की मल्लिका दिव्या भारती से भी कहीं ज्यादा खूबसूरत है उनकी बहन, बोल्ड तस्वीरें देख आप भी हो जाएंगे लट्टू
"