गठिया के दर्द से राहत पाने के लिए ये करें आयुर्वेदिक उपाए

गठिया का दर्द बहुत ही असहनीय होता है, जिसके कारण हमें चलने फिरने में बहुत ही ज्यादा दिक्कत महसूस होता है. ऐसी दिक्कतों का सामना करने के लिए हमें इसे आयुर्वेदिक तरह से ठीक करना चाहिए. गठिया का इलाज कोई नहीं है. ऐसा नहीं समझे गठिया इलाज को जड़ी बूटियों से ठीक किया जा सकता है. घुटने में दर्द की समस्या आजकल केवल बड़े बुजुर्गों तक ही सीमित नहीं है, बल्कि किसी भी उम्र के व्यक्ति में यह समस्या देखने को मिल रही है. आइए कुछ आयुर्वेदिक उपचार जानते हैं. जिन्हें अपना कर इस समस्या से निजात पाया जा सकता है.

गठिया इलाज को जड़ी बूटियों से ठीक

गठिया के दर्द से राहत पाने के लिए ये करें आयुर्वेदिक उपाए

प्रतिदिन सुबह नियमित रूप से खाली पेट एक चम्मच मेथी पाउडर में 1 ग्राम कलौंजी मिलाकर गुनगुने पानी के साथ पिए. इस मिश्रण को चाहे तो दोपहर और रात के भोजन के बाद भी आधा आधा चम्मच ले सकते हैं. इससे जॉइंट्स मजबूत होने में मदद मिलेगी. किसी मुलायम कपड़े को गर्म पानी में भिगोए और निचोड़े अब इस कपड़े से घुटनों की सिकाई करें. ऐसा करने से भी गठिया के दर्द में आराम मिलता है. खाने में गर्म तासीर वाली चीजें जैसे दालचीनी जीरा अदरक और हल्दी का अधिक से अधिक सेवन करें.

ये करें आयुर्वेदिक उपाय

गठिया के दर्द से राहत पाने के लिए ये करें आयुर्वेदिक उपाए

निर्गुंडी का तेल और पिंड का तेल लेकर अपनी गठिया के दर्द वाले स्थान पर लगाएं इससे आपको बेहद आराम मिलेगा. अरंडी के तेल को गुनगुने पानी के साथ मालिश करें. इसके सेवन से गठिया की सूजन और दर्द कम होने में मदद मिलती है.

मेथी दाना सोंठ और हल्दी बराबर मात्रा में मिलाएं इस मिश्रण को तवे पर अच्छे से भूने फिर पीसकर पाउडर बना लें. अब इस पाउडर का नियमित सुबह-शाम भोजन के बाद गर्म पानी के साथ सेवन करें 5 हो सके तो सुबह खाली पेट लहसुन की एक कली दही के साथ खाएं इससे भी गठिया के दर्द में आराम मिलेगा.

नीम और अरंडी के तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर हल्का गर्म करें फिर इसे तेल से सुबह-शाम जोड़ों पर मालिश करें. इससे गठिया के दर्द में आराम मिलेगा. लहसुन शहद के साथ ले और इसका एक अच्छा सा पेस्ट बना लें इस पेस्ट को दर्द वाली जगह पर जहां जोड़ों में दर्द हो उस जगह पर इसको लगाएं.

 

 

 

 

ये भी पढ़े:

NCB अब दीपिका, सारा और श्रद्धा के बैंक ट्रांजेक्शन की करेगी जांच |

IPL 2020 : शशि थरूर ने संजू सैमसन को बताया अगला धोनी, भड़क गए गौतम गंभीर और श्रीसंत |

युवराज ने बताया उस शख्स का नाम जिसे पता है सुशांत और दिशा के कातिल का नाम |

प्रोड्यूसर क्षितिज ने कहा NCB अधिकारी ने करण जौहर को फंसाने के लिए की जबरदस्ती |

रवि किशन को ड्रग्स के खिलाफ बोलना पड़ा भारी, 1 ही दिन हाथ से गईं 2 फ़िल्में |

 

Leave a comment

Your email address will not be published.