इन चीजों के साथ भूलकर भी न खाएं दही, नहीं तो होगा पछतावा
/

इन चीजों के साथ भूलकर भी न खाएं दही, नहीं तो होगा पछतावा

दही हिंदू धर्म के अनुसार बहुत ही शुभ माना जाता है. अगर कोई इंसान कहीं किसी नए कार्य के लिए घर से बाहर जाता है तो चीनी मिलाकर लोग उसे खिलाकर शुभ मानते हैं. ऐसा माना जाता है कि इंसान किसी भी काम के लिए बाहर जा रहा है, तो वह काम अवश्य पूर्ण होता है वही दही इंसान के शरीर की पाचन क्रिया को भी स्वस्थ बनाए रखता है इससे लोगों की इम्युनिटी और वजन कम करने में भी सहायता मिलती है. अगर इंसान नजरअंदाज करें तो सेहत पर इसका बहुत ही बुरा असर पड़ता है.

दही में मौजूद है ये तत्व

दही को गुड लक के रूप में माना जाता है कुछ लोग तो दही को नमक के साथ खाते हैं, तो कहीं कुछ लोग इसे चीनी के साथ खाते हैं तो कहीं कुछ लोग इसमें चाट मसाला या भुना हुआ जीरा मिक्स कर कर खाते हैं ऐसा करने से दही छाछ बन जाता है दही सबसे ज्यादा पेट के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड पेट में अच्छे बैक्टीरिया बनाता है इसका सेवन करने से मनुष्य के शरीर पाचन तंत्र अच्छे से काम करता है तो वहीं अगर दही को किसी ऐसे चीज़ों के साथ खाया जाये तो बहुत से बिमारियों को न्योता देना होता

आईये जानते है दही को किन के साथ नहीं खाया जाता है. दही खाने के फायदे भी हैं तो कहीं नुकसान भी हैं हमें कभी कभी यह नहीं पता होता कि किस पदार्थ के साथ मिलाकर दही खाने से फायदे होते हैं तो कहीं नुकसान ऐसे दही कभी भी खासतौर पर इन पदार्थों के साथ नहीं खानी चाहिए.

दही को इन पदार्थों के साथ भूले से भी ना खाएं

दही और मछली एक साथ खाना बहुत ही नुकसानदायक है लोगों का अक्सर यह मानना होता है कि 2 तरह के प्रोटीन स्रोत को एक साथ नहीं खाना चाहिए. वहीं दूसरी वजह यह भी है कि दही गाय के दूध से बनती है और मछली मांसाहारी स्रोत है जो साथ में खाने से पेट से जुड़ी समस्याओं को पैदा करती है. प्याज-दही में मिलाकर कभी भी ना खाएं अक्सर लोगों को देखा है कि दही में प्याज को मिक्स कर कर खाते हैं. जिसे रायता बनाकर अपनी आदत में भी लाते हैं. वह इसलिए क्योंकि दही अंदर से ठंडी होती हो तो वही प्याज शरीर में गर्मी पैदा करता है जब दोनों को मिलाकर खाया जाता है तो शरीर के लिए नुकसानदायक साबित होता है. इसकी एलर्जी जैसी समस्याएं उत्पन्न होती हैं.

दूध और दही को मिलाकर कभी भी नहीं खाएं

दूध और दही को मिलाकर कभी भी नहीं खाना चाहिए ऐसा आपको खाने से एसिडिटी और गैस की जैसी समस्याओं से सामना करना पड़ता है. दही में आम के छोटे-छोटे टुकड़े डालकर खाना मिठाई खाने जैसा लगता है लेकिन यह उतना ही शरीर के लिए हानिकारक भी होता है. यह शरीर में ठंड और गर्मी पैदा करता है जो फिर बाद में शरीर में स्क्रीन से जुड़ी समस्याओं को उत्पन्न करता है.

आपको आलसी बना देता है दही और परांठे नाश्ते में

उड़द दाल दही के साथ कभी नहीं खाए आयुर्वेद स्पष्ट तौर पर मना करते हैं. आयुर्वेद की मानें तो उड़द दाल को दही के साथ खाना आपको लंबे समय के लिए पेट से जुड़ी समस्या हो सकती है. तो वही तैलीय पदार्थ जैसे कि पराठे के साथ अक्सर लोग दही और परांठे नाश्ते में करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं तेल से भरा खाना और दही शरीर के लिए बेहद नुकसानदायक होता है आपको आलसी बना देता है.

अक्सर आपने देखा होगा एक गिलास लस्सी को गर्म छोले भटूरे के साथ खाने के बाद तुरंत नींद आ जाती है ऐसा करने से आप बचे अवश्य आपके स्वस्थ शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है.

 

 

ये भी पढ़े:

एक दिन में 100 से ज्यादा सिगरेट पी जाते थे अमिताभ बच्चन, हैरान कर देगी ये कहानी |

रिया के वकील ने कहा – उन्हें बर्बाद करने की कोशिश करने वालों को नहीं छोड़ेंगे |

BB 14: वीकेंड का वार में घर से बेघर हुई ये कंटेस्टेंट, सलमान ने सभी की लगाई क्लास |

आदित्य नारायण ने अपनी लॉन्गटाइम गर्लफ्रेंड से शादी करने का किया ऐलान |

सोनी पर “द कपिल शर्मा शो” के सेट पर दिखी कलाकारों की मस्ती |