दिन में इस समय भूलकर भी न खाएं 1 चम्मच भी दही, जाने समय
/

दिन में इस समय भूलकर भी न खाएं 1 चम्मच भी दही, जाने खाने का सही समय

दही स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है. अगर हम रोजाना दही का सेवन करते हैं अपने भोजन में तो हमारे बालों का झड़ना भी कम होता है. साथ में ही कैल्शियम मिलता रहेगा दही हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में काफी असरदार रहा है. दही को हेल्दी हाई ब्लड प्रेशर डाइट में शामिल किया जाना चाहिए. लेकिन कभी कभी हमें ये बिलकुल भी नहीं मालूम होता है की दही को किस समय पर खाना चाहियें आज हम जानते हैं किस समय दही के सेवन से हमें लाभ होगा.

दांत और नाखूनों को भी मजबूती मिलती

दही में प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी 12 काफी मात्रा में होते हैं, जोकि उच्च रक्तचाप की समस्या को कम करते हैं और शरीर में कई प्रकार के लाभ मिलते है. दही में कैल्शियम अधिक मात्रा में पाया जाता है. यह हड्डियों के विकास में सहायक होता है. साथ ही दांत और नाखूनों को भी मजबूत बनाता है. इससे मांसपेशियों को सही ढंग से काम करने में मदद मिलता है.

दही को गुड लक के रूप में माना जाता

दही हिंदू धर्म के अनुसार बहुत ही शुभ माना जाता है अगर कोई इंसान कहीं किसी नए कार्य के लिए घर से बाहर जाता है तो चीनी में नहीं मिलाकर लोग उसे खिलाकर शुभ मानते हैं. ऐसा माना जाता है कि इंसान किसी भी काम के लिए बाहर जा रहा है तो वह काम अवश्य पूर्ण होता है. वही दही इंसान के शरीर की पाचन क्रिया को भी स्वस्थ बनाए रखता है. इससे लोगों की इम्युनिटी और वजन कम करने में भी सहायता मिलती है. अगर इंसान नजरअंदाज करें, तो सेहत पर इसका बहुत ही बुरा असर पड़ता है.

दही को गुड लक के रूप में माना जाता है कुछ लोग तो दही को नमक के साथ खाते हैं तो कहीं कुछ लोग इसे चीनी के साथ खाते हैं तो कहीं कुछ लोग इसमें चाट मसाला या भुना हुआ जीरा मिक्स कर खाते हैं. ऐसा करने से दही छाछ बन जाता है. दही सबसे ज्यादा पेट के लिए फायदेमंद माना जाता है, इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड पेट में अच्छे बैक्टीरिया बनाता है.

दही जहर का काम करने लगता है यदि ऐसे समय खाएंगे तो

इसका सेवन करने से मनुष्य के शरीर पाचन तंत्र अच्छे से काम करता है, तो वहीं अगर दही को किसी गलत समय पर खाया जाता है तो कई सारी परेशानियां उत्पन्न होती हैं. दही को सर्दियों के मौसम में बिल्कुल नहीं खाना चाहिए. अगर आपको जुखाम है तो बिल्कुल भी दही से दूर रहें. यदि आप दही को गलत समय पर खाए तो उसकी गुणवत्ता बिल्कुल भी आपको  नहीं प्राप्त होगी.

जहां तक की दही जहर का भी काम करने लगता है अगर आप दही को रात के समय खाते हैं तो आयुर्वेद के अनुसार दही को कभी भी रात के समय नहीं खाना चाहिए दरअसल इसका कारण है कि दही की तासीर ठंडी होती है ऐसा माना जाता है कि अगर रात को दही खाया जाए तो यह नुकसान पहुंचाता है इसीलिए कभी भी दही को रात में नहीं खाना चाहिए रात को दही खाने से बॉडी में “म्यूकस” बन जाता है.

इससे कई प्रकार के इंफेक्शन बलगम की समस्या, मोटापा और स्क्रीन की भी समस्या उत्पन्न होती है. दही का सही समय दोपहर के 3 बजे से पहले ग्रहण कर लेना चाहिए. इसके बाद आपको दही फायदा नहीं करता है नुकसान पहुंचाता है कभी भी सिर्फ दही नहीं खाना चाहिए इसमें आप शक्कर या नमक मिला कर ही खाएं.