Potato Price : आलू की कीमतों में आया भारी गिरावट, जानिए क्या है नई कीमत

Today Potato Price : इस समय देश में त्योहारों का सीजन चल रहा है. वहीं, पिछले दिनों हुई बारिश के कारण टंड ने भी लोगों को अपनी मौजूदगी का अहसास कराया. इस बीच मंडियों में सब्जियों के भावों के बीच गरमाहट देखने को मिल रही है. मंडियों में कुछ सब्जियों के दामों में जबरदस्त बढ़ोत्तरी देखने को मिली है तो वहीं, आलू का दाम पहले जैसा स्थिर बना हुआ है.

आलू का दाम स्थिर

Potato Price : आलू की कीमतों में आया भारी गिरावट, जानिए क्या है नई कीमत

सब्जियों में आलू ही एक ऐसी सब्जी है, जिसे हर घर में बड़े चाव से पकाया और खाया जाता है. आलू की एक और खासियत है कि आप आलू को किसी भी सब्जी के साथ मिक्स करके आसानी से बना सकते हैं. वहीं आलू के दाम की बात करे तो आलू के दाम में कुछ दिनों से स्थिरता देखी गई है. हालांकि पिछले दिनों हुई बारिश की वजह से कुछ शहरों में आलू के दामों में मामूली वृद्धि देखने को मिली है. आईए जानते है कि किस शहर में किस रेट पर आलू बिक रहा है.

5100 प्रति कुंतल बिक रहा आलू

Potato Price : आलू की कीमतों में आया भारी गिरावट, जानिए क्या है नई कीमत

दिल्ली- देश की राजधानी में अन्य राज्यों के मुकाबले आलू महंगे दामों पर बिक रहा है. आजाद पुर मंडी के रेट लिस्ट के हिसाब से सफेद आलू का न्यूनतम मूल्य 500 तो, वहीं लाल आलू का न्यूनतम मूल्य 1200 रुपये प्रति कुंतल तय किया गया है. जबकि मंडी में अधिक्तम रेट के साथ सफेद आलू 1600 रुपये, वहीं. लाल आलू 5100 रुपये प्रति कुंतल तक बिक रहा है. वहीं, शहर के फुटकर रेट की बात करे तो शहर में सफेद आलू 15 से 20 रुपये और लाल आलू 35 से 45 रुपये तक प्रति किलो बिक रहे हैं.

Potato Price : आलू की कीमतों में आया भारी गिरावट, जानिए क्या है नई कीमतPotato Price : आलू की कीमतों में आया भारी गिरावट, जानिए क्या है नई कीमत

उत्तर प्रदेश- उत्तर प्रदेश के मेरठ शहर में आलू का रेट 1245 रुपये प्रति कुंतल तक बिक रहा है. वहीं, फरुखाबाद के मंडियों में 1195 रुपये प्रति कुंतल बिक रहा है. वहीं, कानपुर में अन्य शहरों के मुकाबले आलू कम दामों में बिक रहा है. कानपुर में आलू 970 रुपये प्रति कुंतल बिक रहा है. वहीं, प्रदेश की राजधानी लखनऊ की बात करे तो यहां पर आलू 1100 रुपये प्रति कुंतल के रेट से बिक रहा है. वहीं, आलू के फुटकर रेट की बात करे तो प्रदेश में आलू 20 से 25 रुपये किलो तक बिक रहे हैं.

आलू के अच्छे दाम नहीं मिलने से किसान मायूस

Potato Price : आलू की कीमतों में आया भारी गिरावट, जानिए क्या है नई कीमत

वहीं, मंडियों में आलू के अच्छे दाम नहीं मिलने से किसानों को मायूसी हाथ लगी है. किसानों का कहना है कि मंडी में आलू 300 से 400 रुपये तक प्रति कुंतल दामों पर उनसे खरीदा जा रहा है. ऐसे में उनको खेती में लगाई गई लागत तो दूर की बात है किसानों को उनकी मजदूरी भी नहीं मिल पा रही है. किसानों का कहना है कि डीजल और पेट्रोल के दामों में हुई बढ़ोत्तरी से खेती पर और भार पड़ा है.  बता दें कि भारत आलू उत्पादन के मामले में दूसरे नंबर पर आता है. भारत में हर साल लगभग 43,770,000 टन आलू का उत्पादन किया जाता है.