&Quot;ससुराल वाले कहते हैं उर्दू-अरबी सीखो, नमाज पढ़ो लेकिन मै हिंदू हूं, हिंदू ही रहूंगी''

मध्य प्रदेश में जहां एक तरफ लव जिहाद को लेकर कड़े कानून बनाए जाने के विचार हो रहे हैं. वहीं पर अब कुछ ऐसे मामले सामने आए हैं , जिसमें जबरदस्ती धर्म परिवर्तन और भाषा सीखने का दबाव बनाया जा रहा है. ऐसा ही एक मामला सामने आया है, शहडोल जिले के धमतरी थाना क्षेत्र से! यहां पर 2 वर्ष पहले एक मुस्लिम लड़के से शादी करने वाली एक महिला ने धर्म परिवर्तन के आरोप लगाए हैं. महिला की शिकायत करने पर उसके पति को गिरफ्तार कर लिया गया. पुलिस मामले की जांच भी कर रही है.

दूसरे समुदाय के व्यक्ति से की थी शादी

पीड़िता ने बताया कि, “2 साल पहले उसने दूसरे समुदाय के लड़के से इस इस्लामिक रीति रिवाज से शादी की थी . कुछ महीने बाद वह लोग कहने लगे कि, उर्दू और अरबी बोलना सीखो. घर के सारे लोग जबरदस्ती उस पर दबाव डालते. जिससे मैं काफी परेशान हो गई और अपने मां-बाप के पास वापस आ गई. मैं हिंदू लड़की हूं और वह मुस्लिम है . वह मेरे मोहल्ले में ही रहता है, उसका नाम इरशाद है. शादी के समय नासमझ थी मुझे नहीं पता था कि, मैं क्या कर रही हूं. मैंने उससे शादी कर ली”.

&Quot;ससुराल वाले कहते हैं उर्दू-अरबी सीखो, नमाज पढ़ो लेकिन मै हिंदू हूं, हिंदू ही रहूंगी''

उर्दू और अरबी सीखने के लिए बोलते हैं ससुराल वाले

पीड़ित लड़की ने आगे बताया कि, ”मुझे उसका रीति रिवाज बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगा! मेरा पति कहता था कि उर्दू सीखो अरबी सीखो. इसके लिए उसने मुझे किताबें भी लाकर दी”. एक ताबीज दिखाते हुए उसने कहा कि, यह ताबीज है, जब से हम गए थे तभी से ताबीज गले में है. पिछले महीने उसने मुझे एक ताबीज और पहनाई थी. अभी और भी बनाने वाले हैं. वह कहता है कि सुरक्षा के लिए है, इसे पहना करो. तुम पर जादू टोना नहीं लगेगा, तुम्हारे मां-बाप कुछ करेंगे तो असर नहीं होगा”.

 

&Quot;ससुराल वाले कहते हैं उर्दू-अरबी सीखो, नमाज पढ़ो लेकिन मै हिंदू हूं, हिंदू ही रहूंगी''

 

लड़की की शिकायत पर उसके पति के खिलाफ आईपीसी की धारा 498-ए के तहत मामला दर्ज करके उसे गिरफ्तार कर लिया गया. शहडोल के एसडीओपी भरत दुबे ने बताया कि जबरदस्ती धर्म परिवर्तन कराने की लड़की ने तहरीर दी थी लड़की का कहना था कि उसका पति जबरदस्ती धर्म परिवर्तन का दबाव बना रहा है, जिसकी वजह से वह अपने मां बाप के घर आ गई थी”.

Urvashi Srivastava

मेरा नाम उर्वशी श्रीवास्तव है. मैं हिंद नाउ वेबसाइट पर कंटेंट राइटर के तौर पर...