अगर आपके पास है 1 रूपये वाला ये सिक्का तो यहाँ बेच कर तुरंत कमा लें 9 लाख रूपये

कभी-कभी 1 रूपया का सिक्का भी किस्मत बदल देता है. जी हाँ, कहा जाता है कि सिक्के की कीमत कभी घटती नही है। वह जितना पुराना होता है उतना ही उसकी कीमत उतनी ही बढ़ जाती है। अक्सर लेन देन में ध्यान नही रखते और हम उस कीमती सिक्के और नोटों को संभाल कर रख नही पाते हैं। ऐसे नोट और सिक्के को कलेक्ट कर के रखने पर मोटी रकम मिल सकता है। वहीं आज कल पुराने सिक्के और नोट का कीमत कई वेबसाइट पर लाखो रुपये मिल सकते हैं।

1

आज हम ऐसे सिक्के की बात कर रहे हैं, जो सन 1918 का है। जो भारत के आजादी के पहले का है। जॉर्ज वी किंग एम्परर 1918 के एक रुपए के ब्रिटिश कॉइन की कीमत 9 लाख रुपए तक लगाई गई है। ये सिक्का ई कामर्स साइट quickr पर बेचा जा रहा है।

इन सिक्कों का काफी डिमांड है। जिसे आप बेच कर रातों रात करोड़पति हो जायेंगे। इसके लिए आप ले पास 10 से 15 सिक्के होने चाहिये। एक सिक्के के लाखों रुपए मिल सकते है हालांकि यह सेलर और बायर के बीच है कि वह किस कीमत पर राजी होते है।

पुराने चीजो को अक्सर वेबसाइट पर बेचकर करोड़पति बनते हुए देखे होंगे। जब पुराना हो जाता है तो वह एंटीक श्रेणी में आ जाता है जिसके वजह से अंतरराष्ट्रीय बाजार में उसकी कीमत बढ़ जाती है और मांग भी ज्यादा रहता है, जिसे बेच आप लाखों- करोड़ों रुपए मिलते हैं।

बता दें भारत मे पिछले कुछ साल से कई ऐसे सिक्कों का निर्माण बंद हो गया है, जिसके बाद सिक्के की कीमत कई गुना बढ़ गई है। वहीं इन सिक्कों के अलावा भारत में कई महारानी विक्टोरिया की सिक्के खरीदना पसंद करते हैं। वहीं दीवाली और अक्षय तृतीया पर भी ऐसे सिक्के खरीदना लोग पसंद करते हैं।

वहीं ई-कॉमर्स के वेबसाइट पर महारानी विक्टोरिया के साल 1862 के सिक्के बिक रहे हैं। बता दें इस सिक्के की कीमत इस वेबसाइट पर करीब 1.5 लाख रुपये तक बिक रहे हैं। साल 1862 में बना एक रुपये का चांदी का सिक्का दुर्लभ सिक्कों की श्रेणी में आता है। इससे आप 1.5 लाख रुपये तक कमा सकते हैं।

ऐसे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

यदि आप के पास इन सिक्कों में से एक सिक्के हो तो आप इसे बेचना चाह रहे हैं, तो सबसे पहले आप को साइट पर जा कर ऑनलाइन विक्रेता का रजिस्ट्रेशन कराना होगा। उसके बाद उस सिक्के की एक तस्वीर लेकर साइट पर अपलोड कर दें। उसके बाद यदि आप का लक होगा तो खरीददार आप से खुद संपर्क करेगा। उसके बाद आप भुगतान और डिलीवरी के शर्तो के अनुसार वह सिक्का बेच सकते हैं।

वहीं सिक्के के साथ आप को कुछ वेबसाइट पर 10 रुपये के नोट का भी डिमांड है। ऐसे कई लोग हैं, जिसे लकी नम्बर के नोट खरीदने का शौक रखते हैं। ऐसे में कई इस लकी नोट के लिये लाखो रुपये खर्च कर देते हैं।

इस वक़्त कुछ वेबसाइट पर 10 रुपये की दुर्लभ नोटों की कीमत काफी बढ़ गयी है। 10 रुपये की एक नोट की कीमत 45 हजार रुपये तक दिला सकता है। वह 10 का नोट 1943 के रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर सी डी देशमुख के साइन वाले एक नोट की कीमत 45 हजार रुपए तक मिल सकती है।

ऐसे ही कई लोग 786 अंक वाले नोट की तलाश में हैं। कई लोग इस अंक को शुभ मानते हैं। अगर आप के पास ऐसा कोई नोट है, तो आप घर बैठे ऑनलाइन बेच कर लाखों कमा सकते हैं।

वहीं पुराना 2 रुपए का नोट भी काफी डिमांड है। खासकर गुलाबी रंग के दो रुपए के नोट को लोग काफी ज्यादा डिमांड है । लेकिन इस नोट में 786 लिखा हो तो फिर कहने ही क्या। इसके लिए लोग लाखों खर्च करने को तैयार है।  EBay, कॉइन बाजार, इंडियन ओल्ड कॉइन और क्लिक इंडिया जैसी साइट्स इन नोटों की तलाश कर रहे हैं और बाकयदा बोली भी लगाते हैं।

तो आपके पास ऐसा कोई नोट हो तो आप भी इसे बेचकर करोड़ो रूपये कमा सकते हैं।

ये भी पढ़े: ये डॉक्टर दंपत्ति मात्र 1 रूपये में करते हैं लोगों का इलाज, अमिताभ बच्चन ने किया सैल्यूट