सस्ता सोना खरीदने का अंतिम मौका, धनतेरस तक इतनी होगी कीमत
/

GOLD PRICE: सस्ता सोना खरीदने का अंतिम मौका, धनतेरस तक इतनी होगी कीमत

नई दिल्ली: फेस्टिव सीजन की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में धनतेरस के पावन पर्व से पहले सर्राफा बाजार में सोने ने अपनी चमक दिखाना शुरू कर दी है। बता दें कि, पिछले 2 से 4 दिन सोने के लिए काफी अच्छे रह चुके हैं। वहीं बृहस्पतिवार को सोने के दाम में उछाल दर्ज की गई थी। वहीं वैश्विक बाजारों के काफी मजबूत रुख से गुरुवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमत 158 रुपए की बढ़ोतरी के साथ 50,980 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गई। बता दें कि एचडीएफसी सिक्योरिटीज द्वारा ये जानकारी दी गई है।

बीते कारोबारी सत्र में सोना इतने में हुआ था बंद

Gold Price: सस्ता सोना खरीदने का अंतिम मौका, धनतेरस तक इतनी होगी कीमत

वहीं बीते कारोबारी सत्र में सोना 50,822 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। इसके साथ ही सोने की तर्ज पर चांदी भी 697 रुपये की बढ़त के साथ 62,043 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। वहीं बीते सत्र में चांदी 61,346 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। बता दें, हाजिर मांग बढ़ने के साथ ही सटोरियों ने भी अपने सौदे बढ़ा दिए।

इससे गुरुवार को सोना वायदा भाव 593 रुपए मजबूत होकर 51,413 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। वहीं मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में दिसंबर महीने में डिलिवरी वाले सोना वायदा की कीमत 593 रुपये यानी 1.17 % की तेजी के साथ 51,413 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई। जिसमें से 12,409 लॉट के लिए कारोबार किया गया।

दिल्ली में 24 कैरेट सोने की कीमत में तेजी आई

Gold Price: सस्ता सोना खरीदने का अंतिम मौका, धनतेरस तक इतनी होगी कीमत

बता दें, अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव परिणाम घोषित होने से पहले डॉलर के मजबूत होने के साथ ही साथ बुधवार को अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपये 35 पैसे की गिरावट के साथ 74.76 पर बंद हुआ था। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक तपन पटेल का कहना है कि, ‘‘वैश्विक बाजार में सोने के भाव में तेजी के कारण दिल्ली में 24 कैरेट सोने की कीमत में तेजी आई है।’’

वहीं अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना बढ़ोतरी के साथ 1,916 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था। इसके साथ ही चांदी भी 24.34 डॉलर प्रति औंस पर थी। वहीं न्यूयार्क में सोना 0.94 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 1,914.00 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। इसी कड़ी में मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के उपाध्यक्ष (जिंस शोध) नवनीत दमानी का कहना है कि अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम को लेकर अनिश्चितता के बीच सोना उछला है।