Arhar/Tur Dal Price: Arhar/Tur Dal Price: सरसों तेल का दाम कम होने के बाद अब जानिए क्या है अरहर दाल की नई कीमत

आम आदमी के लिए राहत भरी खबर है। पिछले सप्ताह सरसों तेल की कीमतों में गिरावट होने के बाद इस सप्ताह के पहले दिन ही अरहर दाल के थोक रेट में भी कमी हुई है। दाल की थोक कीमत तीन रुपये किलो कम हुई है। इससे फुटकर रेट में भी कमी होने के आसार हैं।

पिछले सप्ताह अरहर दाल की थोक कीमत 97 से लेकर 99 रुपये किलो थी। इस हफ्ते तीन रुपये घटकर 97 से 99 रुपये किलो हो गई। इससे फुटकर कीमत भी 110-115 रुपये से कम होकर 107-108 रुपये किलो होने की उम्मीद है।

सरसों तेल, सोयाबीन फार्च्‍यून और पामोलिन की कीमतें स्थिर है। पिछले सप्ताह सरसों तेल के रेट में 50 रुपये (15 किलो टिन) की कमी हुई थी।

बारिश से सब्जी के दाम में तेजी

Arhar/Tur Dal Price: Arhar/Tur Dal Price: सरसों तेल का दाम कम होने के बाद अब जानिए क्या है अरहर दाल की नई कीमत

पिछले कुछ दिनों से जारी बारिश के कारण सब्जी के दाम में तेजी आई है। व्यापारी बता रहे हैं कि सब्जी के पौधे खेत में खराब हो रहे हैं। ऐसे में मंडी में माल कम आने से भाव में तेजी आई है। वहीं आलू और प्याज के दाम में भी तेजी आई है। पंडरा बाजार समिति के आलू-प्याज के थोक विक्रेता मदन बताते हैं कि बारिश से बड़ी मंडियों में प्याज सड़ने लगे हैं। इससे आवक पर असर पड़ रहा है। वहीं बंगाल से आने वाली आलू की आवक कम हुई है।

झारखंड में आलू की सालाना खपत करीब 30 लाख टन है, जबकि राज्य में कुल पैदावार महज 9 लाख टन ही है। ऐसे में राज्य को आलू की आपूर्ति के लिए पड़ोसी राज्य पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और बिहार पर निर्भर रहना पड़ता है। ऑफ सीजन में राज्य में आलू की हर साल कमी हो जाती है।

सामान के दाम पहले अब

Daal

अरहर दाल 90 रुपये किलो 130 किलो रुपये

चना दाल 60 रुपये किलो 80 किलो रुपये

मसूर दाल 80 रुपये किलो 110 रुपये किलो

रिफाइंड तेल 120 रुपये किलो 170 रुपये किलो

सोयाबीन रिफाइंड 110 रुपये किलो 140 रुपये किलो

सारसों तेल 120 रुपये किलो 160 रुपये किलो

पेट्रोल 80 लीटर 93 रुपये लीटर