Gold Price : सोने के दाम में आई भारी गिरावट, दिवाली तक हो जाएगा बहुत महंगा!

सोने-चांदी के एक बार फिर भारी और जबरदस्त गिरावट पाई गई है. HDFC सिक्योरिटीज के घरेलू सराफ बाजार के हिसाब से मंगलवार के दिन सोने के भाव में लगभग 672 रुपये की भारी गिरावट पाई गई है. पिछले सत्र की बात की जाए तो सोने का भाव लगभग 52,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के हिसाब से बंद हुआ था. भारत में सोने की कीमतों में घरेलू बाजारों के नकारात्मक रुख को लेकर 20 पैसे तक कम होकर लगभग $1 के मुकाबले यह 73.58 (अनंतिम) पर बंद पाया गया. अंतरराष्ट्रीय मार्केट में मंगलवार को सोने में लगभग 1,900 डॉलर प्रति औंस पर पाया गया है.

Gold Price : सोने के दाम में आई भारी गिरावट, दिवाली तक हो जाएगा बहुत महंगा!

इसके अलावा अगर बात की जाए चांदी के भाव की तो चांदी में भी लगभग 5,781 रुपए प्रति किलोग्राम के हिसाब से भारी गिरावट पाई गई है, चांदी का भाव लगभग 61,606 रुपये प्रति किलोग्राम तक आ पहुंचा है. चांदी के भाव के पिछले सत्र की बात की जाए, तो इसमें भी लगभग 67,387 रुपये प्रति किलोग्राम की कीमतों पर पर बंद हुई थी. अंतरराष्ट्रीय बाजार में चांदी के भावों में भी लगभग 26.12 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड किया गया था.

सिक्युरिटीज वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटीज) तपन पटेल ने सोने के भाव को लेकर डॉलर में मजबूती की बात की. उन्होंने कहा कि, ”डॉलर में मजबूती के कारण अन्य एसिट के साथ सोने की कीमतों में भी बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है. यूरोप और यूके में भी खतरनाक कोरोना संक्रमण के कारण सभी निवेशक ने अपने सेफ्टी को लेकर डॉलर की तरफ अपना रुख मोड़ लिया है.

Gold Price : सोने के दाम में आई भारी गिरावट, दिवाली तक हो जाएगा बहुत महंगा!

सोने की गिरावट वायदा बाजारों में भी देखने को पाई गई है. एमसीएक्स मैं भी भारी गिरावट के साथ सोने का भाव लगभग 50,359 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच चुका है, जिसमें 112 रुपये की की गिरावट आई है. चांदी की बात करें तो, चांदी में एमसीएक्स पर 60,748 रुपये प्रति किलोग्राम में लगभग 568 तक की गिरावट मिली.

दिवाली तक बढ़ जाएंगे भाव

सोने के भाव की अगर दिल्ली में बात की जाए तो, दिल्ली में सोने की कीमत लगभग 51,328 रुपये प्रति 10 ग्राम तक आ गया है. सिक्युरिटीज वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटीज) तपन पटेल के द्वारा सोने के भाव में आई गिरावट की वजह से कमजोरी का रुख बताया जा रहा है. उनके हिसाब से इतनी गिरावट के बावजूद भी अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी लगभग 24 कैरेट सोने की कीमतों में 672 रुपये की गिरावट देखने को मिली है. एक्सपर्ट की माने तो दिवाली तक सोने के दाम में भारी तेजी आने की सम्भावना है.

Urvashi Srivastava

मेरा नाम उर्वशी श्रीवास्तव है. मैं हिंद नाउ वेबसाइट पर कंटेंट राइटर के तौर पर...

Leave a comment

Your email address will not be published.