Gold Price: सोने की कीमतों में गिरावट जारी, जानिए अब कितनी रह गई है कीमत

आज फिर सोने की कीमत (Gold Price) में गिरावट देखने को मिल रही है। MCX पर अगस्त डिलीवरी वाला सोना आज 73 रुपये की तेजी के साथ खुला और दिन चढ़ने के साथ गिरता चला गया। दोपहर बाद 1 बजे यह 91 रुपये की गिरावट के साथ 47482 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर ट्रेड कर रहा था। सुबह के सत्र में इसने 47,531 रुपये का उच्चतम और 47,411 रुपये का न्यूनतम स्तर छू लिया। दूसरी ओर चांदी की कीमत में भी मामूली गिरावट देखी जा रही है। सितंबर डिलीवरी वाली चांदी 51 रुपये की गिरावट के साथ 67086 रुपये प्रति किलो पर ट्रेड कर रही थी।

पिछले हफ्ते कुछ ऐसी थी कीमतें

Gold Price: सोने की कीमतों में गिरावट जारी, जानिए अब कितनी रह गई है कीमत

गुजरे सप्ताह में भी सोना (Gold) और चांदी (Silver) उतार चढ़ाव से जूझते रहे। सोने के हाजिर भाव (Spot Gold Price) में कभी तेजी तो कभी गिरावट दिखी। दोनों बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में उतार चढ़ाव में घरेलू बाजार के कारकों और वैश्विक बाजार के कारकों का योगदान रहा। पूरे सप्ताह के उतार चढ़ाव का आकलन करने पर सामने आया कि आखिर में सोने में उछाल और चांदी में गिरावट का रुख रहा।

EMI पर खरीद सकते हैं गोल्ड

गोल्ड

सोने के भाव में तेज उतार-चढ़ाव की वजह से ग्राहकों के सेंटीमेंट पर असर पड़ा है। कोरोना संक्रमण के दौर में देश में बहुत से लोगों की आमदनी घटी है और इस वजह से भी सोने की खरीदारी पर असर पड़ा है। सोने के भाव में उतार-चढ़ाव की वजह से कई ज्वेलर्स ने अब नई इंस्टॉलमेंट (EMI) स्कीम शुरू कर दी है। ज्वेलर्स की इस स्कीम में गोल्ड खरीदारी के लिए एक बार भाव तय हो जाने के बाद ग्राहकों को सोने के भाव में उतार-चढ़ाव की वजह से कोई परेशानी नहीं आएगी। बहुत से ज्वेलरी कारोबारी कारोबार में सुधार को लेकर आशावादी हैं।