5176 रूपये टूटा सोना, दिवाली तक इतनी बढ़ जाएगी कीमत
/

GOLD PRICE 26 OCTOBER: 5176 रूपये टूटा सोना, दिवाली तक इतनी बढ़ जाएगी कीमत, जानिए 1 तोले का भाव

पिछले काफी दिनों से सोने के दाम में उतार चढाव जारी है। एमसीएक्स एक्सचेंज पर बीते हफ्ते के शुक्रवार को दिसंबर वायदा की सोने का दाम 73 रुपये

पिछले काफी दिनों से सोने के दाम में उतार चढाव जारी है। एमसीएक्स एक्सचेंज पर बीते हफ्ते के शुक्रवार को दिसंबर वायदा की सोने का दाम 73 रुपये की मामूली बढ़त के साथ 50,839 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ। धनतेरस और दिवाली तक सोने की कीमतों में उछाल होने की आशंका है। इस समय सोने का भाव 54,000 रुपये प्रति दस ग्राम पहुंच सकता है। भारत में अयातित सोने पर 12.5% आयात शुल्क और तीन फीसदी जीएसटी भी लगता है। शुक्रवार को एमसीएक्स पर सोने का दाम 50,866 रुपये प्रति दस ग्राम और चांदी 62,425 प्रति किलो रही थी। आने वाले दिनों में सोने के दाम में बढ़ोतरी होने की संभावना है।

54 हजार पहुंच सकता है दाम

Gold Price 26 October: 5176 रूपये टूटा सोना, दिवाली तक इतनी बढ़ जाएगी कीमत, जानिए 1 तोले का भाव

कोरोना संकट के बाद से निवेशकों की पहली पसंद सोना बना हुआ है। इसके प्रभाव से सोने के दाम में तेजी जारी है। त्योहारी सीजन में उम्मीद है कि लोग जमकर खरीदारी करेंगे। सबसे अधिक सोने के गहने की खरीदारी करवाचौथ, धनतेरस और दिवाली में होती है। इसके चलते भारतीय बाजार में सोने का दाम 53 से 54 हजार रुपये प्रति दस ग्राम जा सकता है। वहीं, अमेरिका में चुनाव को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सोने का दाम 1980 से 2000 प्रति औंस डॉलर तक पहुंच सकता है।

हल्के ज्वैलरी की हो रही बिक्री

Gold Price 26 October: 5176 रूपये टूटा सोना, दिवाली तक इतनी बढ़ जाएगी कीमत, जानिए 1 तोले का भाव

ज्वेलर्स के मुताबिक नवरात्रि शुरू होने के साथ ही सोने की मांग में तेजी दर्ज की गई है। उम्मीद कि जैसे-जैसे करवाचौथ, धनतेरस और दिवाली नजदीक आएंगे मांग और बढ़ेगी। फिलहाल इस बार यह भी देखने को मिला है कि सोने के बढे दाम की वजह से लोग हल्के ज्वैलरी की खरीदारी कर रहे हैं। हम उम्मीद कर रहे हैं कि धनतेरस और दिवाली में भारी गहनों की मांग भी बढ़ेगी। हालाँकि घरेलू बाजार में सोने की कीमत का प्रीमियम तीन महीने के उच्च स्तर पर पहुंचा गया है। फिलहाल पिछले कुछ महीनों से जो हालात थे, उसमें काफी कुछ सुधार आने की सम्भावना है।

सोना पिछले उच्च स्तर से है 5,000 रुपये नीचे

बीते सप्ताह सोने की कीमतों में बढ़त देखने को मिली, लेकिन इसकी कीमतें अपने पिछले उच्च स्तर से काफी नीचे है। सोने में छह अगस्त 2020 को उच्च स्तर देखने को मिला था। इस दिन दिसंबर वायदा के सोने का भाव 56,015 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था। इस तरह सोने की मौजूदा कीमतें अपने पिछले उच्च स्तर से 5,176 रुपये प्रति दस ग्राम नीचे हैं।

सोने की तरह ही चांदी की कीमतें भी अपने पिछले उच्च स्तर से काफी नीचे बनी हुई हैं। चांदी का पिछला उच्च स्तर 10 अगस्त 2020 को देखा गया था। इस दिन दिसंबर वायदा की चांदी 78,256 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। इस इस चांदी में अभी अपने उच्च स्तर की तुलना में 15,807 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट है।

यह भी पढ़े: GOLD PRICE 25 OCTOBER: 5000 टूटा सोना, अब मात्र इतने में मिल रहा है 1 तोला गोल्ड