सस्ता हुआ सोना, अब मात्र इतने में मिल रहा 1 तोला
/

GOLD PRICE: फिर उम्मीद से ज्यादा सस्ता हुआ सोना, अब मात्र इतने में मिल रहा 1 तोला

आये दिन सोने और चांदी के दाम में उतार चढ़ाव जारी है। वही सोने के दाम में गिरावट आई है, फिर भी सोना 51 हजारी बना हुआ है। चांदी के

आये दिन सोने और चांदी के दाम में उतार चढ़ाव जारी है। वही सोने के दाम में गिरावट आई है, फिर भी सोना 51 हजारी बना हुआ है। चांदी के दाम भी 64 हजार से 63 हजार (प्रति/किलोग्राम) पर पहुंच गई। पिछले कारोबारी साल मंगलवार को शुरुआती सत्र में 24 कैरेट सोने का दाम 51,052 (प्रति/10 ग्राम) रहा, वहीं बाजार बंद होने के समय यह 51, 054 (प्रति/10 ग्राम) पहुंच गया। यही नहीं दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ, वही अगर बीते कारोबारी साल से तुलना की जाए तो इसमें गिरावट आई है।

सोने और चांदी के दाम

Gold Price: फिर उम्मीद से ज्यादा सस्ता हुआ सोना, अब मात्र इतने में मिल रहा 1 तोला

सोमवार को 24 कैरेट सोने का दाम 51,246 (प्रति/10 ग्राम) था। चांदी का दाम 64, 101 (प्रति/किलोग्राम) तक पहुंच गई थी। इंडियन बुलियान एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन की वेबसाइट के मुताबिक मंगलवार को चांदी के भाव में मामूली गिरावट आई। बाजार खुलने पर इसके भाव 63, 466 (प्रति/किलोग्राम) थी और बंद होते समय यह 63,386 (प्रति/किलोग्राम) रहा। इंडियन बुलियान एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन की वेबसाइट के मुताबिक पिछले शुक्रवार को सोने के दाम 50, 849 (24 कैरेट प्रति/10 ग्राम) थी। सोने के दाम में दिवाली के दिन भी गिरावट देखी गई थी। IBJA द्वारा जारी किए गए भाव देशभर में माने जाते हैं। इस वेबसाइट पर दिए गए रेट में जीएसटी शामिल नहीं किया जाता है। सोना खरीदते-बेचते समय आप IBJA के रेट का हवाला भी दे सकते हैं।

दिल्ली में ये रहे सोने के दाम

Gold Price: फिर उम्मीद से ज्यादा सस्ता हुआ सोना, अब मात्र इतने में मिल रहा 1 तोला

मंगलवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का दाम तीन रुपये की मामूली बढ़त लिए रहा। वहीं चांदी के दाम में 451 रुपये की तेजी रही। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार इसकी बड़ी वजह रुपये के मूल्य में गिरावट और वैश्विक बाजार में उतार-चढ़ाव जारी रही। दिल्ली सर्राफा में सोना के दाम में तीन रुपये बढ़कर 50,114 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा। सोमवार को यह 50,111 रुपये के दाम पर बंद हुआ था। वही चांदी के दाम 451 रुपये की तेजी के साथ 62,023 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गयी। पिछले कारोबारी सत्र में यह 61,572 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

एचडीएफसी सिक्युरिटीज में वरिष्ठ जिंस विश्लेषक तपन पटेल का कहना है कि दिल्ली में 24 कैरेट सोने का हाजिर दाम तीन रुपये बढ़ गया। रुपये के मूल्य में गिरावट और वैश्विक स्तर पर सोने के दाम में उतार-चढ़ाव का असर घरेलू बाजार पर पड़ा। मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपये में 12 पैसे की नरमी रही।