उम्मीद से भी सस्ता है सोना, आज भी आई दाम में भारी गिरावट
/

GOLD PRICE: उम्मीद से भी सस्ता है सोना, आज भी आई दाम में भारी गिरावट, 1 तोला की कीमत है सिर्फ इतनी

सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट का सिलसिला जारी है। बुधवार को सोना 151 रु सस्ता हुआ, जबकि चांदी की कीमतों में 571 रु की गिरावट दर्ज की गई।

नई दिल्ली। सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट का सिलसिला जारी है। बुधवार को सोना 151 रु सस्ता हुआ, जबकि चांदी की कीमतों में 571 रुपये की गिरावट दर्ज की गई। आज बाजार खुलने के साथ ही सोने की कीमतें नीचे आईं। देश भर के बाजारों में सोने और चांदी के दाम गिरावट के साथ शुरू हुए। आपको बता दें कि सोना अपने उच्चतम शिखर से अब तक 4000 रुपये से ज्यादा गिर चुका है। पिछले दिनों रिकॉर्ड स्तरों पर पहुंचने के बाद सोने और चांदी के दाम घटे हैं। चांदी के दामों में प्रति किलो 571 रुपये की गिरावट दर्ज की गई।

सोने के रेट अलग-अलग कैटेगरी में

सोने के रेट की बात करें तो अलग-अलग कैटेगरी में 24 कैरेट वाले सोने का भाव प्रति 10 ग्राम 51742 रु पर आ गया। 23 कैरेट वाले सोने का रेट प्रति 10 ग्राम 51535 रुपये पर आ गया है। इसके अलावा 22 कैरेट वाले सोने के रेट की बात करें तो ये भी घट कर प्रति 10 ग्राम 47396 रुपये पर आ पहुंचा है।

आखिर में 18 कैरेट वाला सोना अब प्रति 10 ग्राम 38807 रुपये पर है। वहीं दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था अमेरिका और यूरोपीय देशों में आर्थिक रिकवरी के संकेत मिलने से सोने की कीमतों पर दबाव जारी है। दूसरी ओर दुनियाभर की बड़ी रेटिंग एजेंसियों का मानना है कि अगले साल की शुरुआत तक सोने में अब बड़ी तेजी संभावना नजर नहीं आ रही है।

लगातार आ रही दामों में गिरावट

अगर घरेलू बाजार में देखें तो सोने और चांदी की कीमतें लगातार गिर रही हैं। इसके पीछे मुख्य कारण रुपये की मजबूती को बताया जा रहा है। वहीं पितृ पक्ष के कारण सोने की खरीद भी नाममात्र की रह गई है। वहीं बाजार के विशेषज्ञों के मुताबिक सोने के भाव में जब गिरावट हो तब निवेश करना बेहतर होता है। इससे आने वाले दिनों में आपको अच्छे रिटर्न मिल सकते हैं। सोने के दामों में ऊपरी स्तर से लगभग 10 फीसदी तक की गिरावट देखी गई है। ऐसे में सोने में निवेश आपको अच्छा रिटर्न दिला सकता है।