Mustard Oil Price: इतना महंगा हुआ सरसों तेल, जल्दी खरीद लें अभी और बढ़ने वाले हैं दाम

सरसों तेल की कीमतों की बढ़ोतरी के पर काबू पाने के अलावा सरकार को सरसों से जुड़े कई और मोर्चों पर आने वाले चुनौतियों से निपटना है. विदेशी बाजारों में तेजी के रुख और बरसात के मौसम की मांग बढ़ने के बीच स्थानीय तेल-तिलहन बाजार में गुरुवार को सरसों, सोयाबीन, मूंगफली, सीपीओ तेल सहित विभिन्न तेल-तिलहनों के भाव बढ़ोतरी दर्ज की गई. बाजार सूत्रों ने बताया कि शिकॉगो एक्सचेंज दो प्रतिशत की तेजी रही और मलेशिया एक्सचेंज भी 3.5 प्रतिशत मजबूत रहा.

विदेशी बाजारों में आई इस तेजी का असर बाकी तेल-तिलहनों पर भी हुआ और स्थानीय कारोबार में तेल-तिलहनों के भाव सुधार के साथ बंद हुए. उन्होंने कहा कि खाद्य तेलों की घरेलू बाजार में आपूर्ति बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा आयात किये जाने वाले खाद्य तेलों के आयात शुल्क को घटाने तथा पामोलीन के बिना रोक टोक आयात की अनुमति देने से स्थानीय तेल रिफायनिंग कंपनियों और तिलहन उत्पादक किसानों को नुकसान है.

मांग बढ़ने से बढ़ रहे दाम

Mustard Oil Price: इतना महंगा हुआ सरसों तेल, जल्दी खरीद लें अभी और बढ़ने वाले हैं दाम

 

बाजार के जानकारों के अनुसार जाड़े के मौसम में त्यौहार और अचार बनाने के मौसम में तेल की मांग काफी बढ़ेगी. मगर सरसों की अगली फसल आने में अभी लगभग आठ महीने की देरी है. उनका कहना है कि व्यापारियों, सहकारी संस्था नाफेड और हाफेड के पास इसका स्टॉक नहीं है. थोड़ा बहुत स्टॉक तेल मिलों के पास है.

किसानों के पास जो स्टॉक है, उसे वे थोड़ी थोड़ी मात्रा में बाजार में ला रहे हैं. हाफेड को अभी सरसों के मौसम में इस तिलहन का स्टॉक बनाकर अपने तेल मिलों को चलाने के साथ साथ अगली बिजाई के समय के लिए सरसों बीज का इंतजाम कर लेना चाहिए.

इतने रुपये महंगा हुआ तेल

Mustard Oil Price: इतना महंगा हुआ सरसों तेल, जल्दी खरीद लें अभी और बढ़ने वाले हैं दाम

पिछले दिनों के मुकाबले सरसों तेल के थोक भाव में इजाफा हुआ है. सरसों तेल दादरी 100 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी के साथ 14,800 रुपये तक पहुंच चुका है. इसी तरह सरसों पक्की घानी और कच्ची घानी तेल में प्रति टिन 10 रुपये की बढ़ोतरी हुई है.

इंदौर खाद्य तेल बाजार में गुरुवार को सोयाबीन रिफाइंड के दाम में 15 रुपये प्रति 10 किलोग्राम बढ़े हैं. इस इजाफे के साथ ही सोयाबीन रिफाइंड का दाम 1355 से 1365 रुपये प्रति 10 किलोग्राम हो गया है.

थोक में ये है सरसों तेल की कीमत

  • सरसों तिलहन – 7,495 – 7,545 (42 प्रतिशत कंडीशन का भाव) रुपये।
  • सरसों तेल दादरी- 14,800 रुपये प्रति क्विंटल.
  • सरसों पक्की घानी- 2,415 -2,465 रुपये प्रति टिन.
  • सरसों कच्ची घानी- 2,515 – 2,625 रुपये प्रति टिन.