Onion Price: सरसों तेल में आई भारी गिरावट के बाद जानिए क्या है प्याज के नये दाम

देश में पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमत से जनता परेशान है। अब प्याज भी आम आदमी को रुलाने लगा है। इससे घरेलू बजट भी बिगड़ गया है। दिल्ली में थोक बाजार में प्याज 50 रुपये प्रति किलोग्राम पर बिक रहा है, जबकि इसकी खुदरा कीमत 65 से 75 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई है। पिछले डेढ़ महीने में प्याज की कीमत लगभग दोगुनी हुई है।

इतने रूपये में बिक रहा है 1 किलो प्याज

Onion Price: सरसों तेल में आई भारी गिरावट के बाद जानिए क्या है प्याज के नये दाम

एशिया की सबसे बड़ी प्याज मंडी लासलगांव में प्याज का औसत थोक भाव पिछले दो दिनों में करीब 970 रुपये प्रति कुंतल बढक़र 4200 रुपये से 4500 रुपये प्रति कुंतल तक पहुंच गया है। देश भर में नासिक के लासलगांव से प्याज भेजा जाता है। गोरखपुर में नासिक से आने वाला प्याज 45 से 48 रुपये, मध्यप्रदेश के शाहजहांपुर से आने वाला प्याज 44-45 रुपये, गुजरात के भावनगर से आने वाला प्याज 40 रुपये और बंगाल से आने वाला प्याज 25 रुपये प्रति किलो के हिसाब से थोक में बिक रहा है।

इस वजह से महंगा हुआ प्याज

Onion Price: सरसों तेल में आई भारी गिरावट के बाद जानिए क्या है प्याज के नये दाम

दरअसल कुछ समय पहले महाराष्ट्र में बेमौसम बरसात हुई थी और ओले भी पड़े थे। इसकी वजह से प्याज की फसल को काफी नुकसान हुआ, जिसके कारण थोक मंडी में प्याज की आवक कम हो गई। इन सब कारकों से प्याज की कीमत बढ़ रही है। इतना ही नहीं, डीजल की कीमतें बढऩे से माल भाड़े में बढ़ोतरी हो गई है। इसकी वजह से तकरीबन हर वस्तु महंगी हो गई है।

खाने-पीने की चीजों से लेकर घर बनाने की निर्माण सामग्रियों की कीमतों में 15-20 फीसदी तक इजाफा हुआ है। आलू और प्याज के दामों में इजाफा होने का एक कारण डीजल का बढ़ा हुआ दाम भी है। इसकी कीमत उपभोक्ताओं को ही चुकानी पड़ रही है।