Onion Price: प्याज की कीमत पिछले 15 दिनों में हुई आधी, जानिए क्या है अब नई कीमत

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी की वजह से सबकुछ महंगा हो गया है. इसका असर फल और सब्जियों पर भी देखने को मिल रहा है. देश के कई इलाकों में डीजल 90 के पार तो पेट्रोल 100 रुपए से अधिक रेट पर बिक रहा है. तेल के दाम बढ़ने के कारण मालभाड़ा बढ़ा है और इस कारण फल और सब्जियां महंगी हो रही हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार, महीने भर के भीतर ही सब्जियां 50 फीसदी तक महंगी हो गई हैं.

आजादपुर मंडी के सचिव राजीव सिंह परिहार ने बताया कि एनसीआर में कुछ दिनों से बारिश होने के कारण बाजार में सब्जियां कम आईं. वहीं आम की आवक भी अब धीरे-धीरे कम होने लगी है. इसलिए कीमत में बढोत्तरी हो सकती है. सब्जियों की कीमत पर भी कुछ असर होगा, अगर बारिश लगातार होती रही तो कीमतें और बढ़ सकती हैं.

21 रूपये सस्ती हुई कीमत

Onion Price: प्याज की कीमत पिछले 15 दिनों में हुई आधी, जानिए क्या है अब नई कीमत

महाराष्ट्र के नासिक और मध्यप्रदेश के शाजापुर से आने वाले प्याज के भाव में इस माह दूसरी बार बड़ी कमी आई है। 3000 रुपये क्विंटल पहुंच चुका प्याज अब 2000 रुपये के करीब आ गया है। इस तरह प्रति क्विंटल 1000 रुपये की कमी आई है। गोरखपुर में प्रतिदिन तीन ट्रक (एक ट्रक में 30 टन) की खपत है, जबकि मंडी में चार से पांच गाड़ियां रोज आ रहीं हैं। आसपास के कस्बों एवं जिलों में भी यहां से प्याज भेजा जा रहा है।

निर्यात पर लगी रोक की वजह से कम हुई कीमत

Onion Price: प्याज की कीमत पिछले 15 दिनों में हुई आधी, जानिए क्या है अब नई कीमत

पड़ोसी देशों में प्याज निर्यात न होने से प्याज के दाम लगातार नीचे आ रहे हैं। अगर मालभाड़ा कम हो जाए तो फुटकर में प्याज 20 रुपये से कम हो जाएगा। एक्सपर्ट की माने तो प्याज के विदेशो में निर्यात की वजह से दाम में तेजी आ गई थी, निर्यात की वजह से भारत में प्याज की कमी होने लगी थी और मांग बढ़ गई थी, लेकिन जब से निर्यात पर रोक लगी है प्याज की कीमतों में उम्मीद से ज्यादा कमी आ गई है। अगर पेट्रोल की कीमत कम हो जाए तो भाड़े भी कम हो जायेंगे जिसके बाद प्याज की कीमत अपने पुराने दाम पर आ जाएगी।