Petrol Diesel Price

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी के चलते आम जन के काम धंधे सब थप्प पड़े है, ऐसे में जनता पर पड़ रही मंहगाई की मार के बीच तेल कंपनियों ने तेल की कीमतों में लगातार 41वें दिन भी कोई बदलाव ना करके उनको दी गई राहत को बरकार रखा हुआ है। साल के दूसरे हफ्ते का पहला दिन यानी 10 जनवरी 2022 लोगों के लिए राहत भरा रहा। यहां जानिए आप के शहर में आज क्या है पेट्रोल-डीजल (Petrol & Diesel) के दाम।

देश के महानगरों में पेट्रोल-डीजल के दाम

बात करें राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की तो यहां 41वें दिन भी तेल की कीमतो में बिना किसी बदलाव के पेट्रोल-डीजल (Petrol & Diesel) के दाम स्थिर बने हुए है। यहां पेट्रोल 95.41 रुपए प्रति लीटर और डीजल 86.67 रुपए की कीमत पर बिक रहा है। वहीं आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले मुबंई में अभी भी तेल की कीमत 100 रुपए के पार है। यहां पेट्रोल की कीमत 109.98 रुपए जबकि, डीजल 94.14 रुपए प्रति लीटर की कीमत से मिल रहा है।

Petrol Diesel Price

अब भी इन शहरों में तेल की कीमत 100 के पार

वहीं बात करें कोलकाता की तो यहां भी पेट्रोल (Petrol & Diesel) की कीमत अभी भी 100 रुपए के पार है। यहां पेट्रोल 104.67 रुपए और डीजल 89.79 रुपए प्रति लीटर है। चेन्नई में पेट्रोल 101.40 रुपए और डीजल 91.43 रुपए प्रति लीटर की कीमतो पर मिल रहा है। इनके अलावा और भी शहरों में तेल की कीमते 100 रुपए प्रति लीटर के पार है। लद्दाख, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, राजस्थान और मुंबई में तेल की कीमते अभी भी 100 रुपए के पार है।

Petrol Diesel Price

ऐसे तय किए जाते है पेट्रोल-डीजल के दाम

गौरतलब है कि, प्रतिदिन सुबह 6 बजे तेल (Petrol & Diesel) की कीमतो में बदलाव किया जाता है। इसी के आधार पर देश में तेल की नई कीमत दर लागू की जाती है। जिसके बाद राज्य की सरकारें पेट्रोल और डीजल की कीमतो में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और बाकी की चीजें जोड़ती है जिसके बाद तेल की कीमत लगभग दोगुनी हो जाती है। वहीं इसके बाद तेल कंपनियां भी इसमें अपने टैक्स और मार्जिन को जोड़कर पेट्रोल और डीजल के रेट प्रतिदिन तय करने का काम करती है।