Petrol Diesel Price: गणतंत्र दिवस पर तेल कंपनियों ने जारी किए नए दाम, जानिए क्या है आपके शहर में कीमत

नई दिल्ली: देश आज 73वां गणतंत्र दिवस मना रहा है, ऐसे में अंतर्राष्ट्रीय कच्चे तेल की कीमतों (Petrol Diesel Price) में जहां नरमी-गरमी चल रही है, वहीं भारत में आज भी तेल के दाम अपनी पुरानी कीमतों पर स्थिर बने हुए है इनमें कोई भी बदलाव नहीं किया गया है। पिछले 2 महीने से भी ज्यादा का वक्त हो चला है, जब पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol Diesel Price) में कोई बदलाव नही हुआ है। बावजूद इसके देश में अब भी कई शहरों में तेल के दाम 100 रुपए के पार चल रहे है।

Petrol Diesel Price

महानगरों में क्या है तेल की कीमत

आपको बता दें कि अंतरार्ष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार बढ़ोत्तरी देखी जा रही है। बावजूद इसके देश में पिछले साल नवंबर महीनें से ही ईंधन के दाम (Petrol Diesel Price) में कोई बदलाव नहीं किए गए है। आज भी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 95.41 रुपए पेट्रोल और 86.67 रुपए प्रति लीटर डीजल बिक रहा है। जबकि आर्थिक राजधानी मुंबई में इसके दाम 100 रुपए के पार हैं। यहां पेट्रोल 109.98 रुपए और डीजल 94.14 रुपए प्रति लीटर पर स्थिर बना हुआ है।

पेट्रोल-डीजल

इन शहरों में दाम 100 के पार

वहीं अगर बात करें चेन्नई की तो यहां भी पेट्रोल की कीमत आसमान छू रही है। यहां पेट्रोल 101.40 रुपए प्रति लीटर तो डीजल 91.43 रुपए प्रति लीटर की कीमत पर बिक रहा है। जबकि कोलकाता में डीजल 89.79 रुपए प्रति लीटर और पेट्रोल 104.67 रुपए प्रति लीटर पर स्थिर बना हुआ है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पेट्रोल 95.28 रुपए और डीजल 86.80 रुपए प्रति लीटर है।

Petrol Diesel Price

अंतरराष्ट्रीय बाजार के आधार पर तय किए जाते है दाम

आपको बता दें कि तेल की कीमतो में रोज सुबह 6 बजे बदलाव किया जाता है। जिसके बाद ही देश में तेल की कीमतो (Petrol Diesel Price) की नई दरें लागू हो जाती है। वहीं इसके बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतो में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और बाकी की चीजें जुड़ती है। जिसके, बाद तेल की कीमत लगभग दोगुनी हो जाती है। इन्हीं मानको के आधार पर तेल कंपनियां इसमें अपने टैक्स और मार्जिन को जोड़कर पेट्रोल और डीजल के रेट प्रतिदिन तय करने का काम करती है।