Today Petrol Diesel Price : पेट्रोल और डीजल के दामों में आई भारी गिरावट, यहां मिल रहा सबसे सस्ता पेट्रोल

Today Petrol Diesel Price : केंद्र सरकार ने दिवाली पर बढ़ते पेट्रोल और डीजल के दामों (Petrol Diesel Price) से लोगों को राहत देते हुए कच्चे तेलों पर एक्साइज ड्यूटी हटाने का फैसला किया था. जिसके बाद पेट्रोल के दाम में 5 रुपये और डीजल के दाम में 10 रुपये की कमी आई थी. इससे आम लोगों को बढ़ती महंगाई से बड़ी राहत मिली है. सरकारी तेल कंपनियों की ओर से आज 05 नवंबर को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है. आइए जानते है कि एक्साइज ड्यूटी हटाने के बाद पेट्रोल और डीजल का क्या भाव है?

शहरों में पेट्रोल का भाव

पेट्रोल-डीजल
पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी हटाने के बाद कई शहरों में कच्चे तेल के दामों में (Petrol Diesel Price) बड़ा उलटफेर हुआ है. एक्साइज ड्यूटी हटाने के बाद दिल्ली में पेट्रोल का दाम 103.97 रुपये प्रति लीटर है. जबकि डीजल का भाव 86.67 रुपये प्रति लीटर पर आ गया है. वहीं, मुंबई में पेट्रोल की कीमत 109.98 रुपये है, जो इससे पहले 115.50 रुपये लीटर था. वहीं, डीजल की कीमत इस समय 94.14 रुपये प्रति लीटर है. कोलकाता में पेट्रोल का दाम 104.67 रुपये, जबकि डीजल का दाम 89.79 रुपये लीटर है. वहीं, चेन्नई में पेट्रोल 101.40 रुपये और डीजल 91.43 प्रति लीटर है.

इन राज्यों में और सस्ता हुआ पेट्रोल और डीजल

पेट्रोल-डीजल
केंद्र सरकार की ओर से एक्साइज ड्यूटी हटाने के बाद कुछ राज्य सरकारों ने भी पेट्रोल और डीजल के दामों (Petrol Diesel Price) को और कम करने के लिए कच्चे तेलों के करों में कटौती की है, जिससे उन राज्यों में अन्य राज्यों के मुकाबले पेट्रोल और डीजल अधिक सस्ता मिल रहा है. इनमें कर्नाटक, गोवा, त्रिपुरा और असम जैसी राज्य सरकारें शामिल हैं. इन राज्यों में करों में कटौती करने के बाद पेट्रोल के कीमतों में 12 रुपये और डीजल के कीमतों में 17 रुपये तक की गिरावट देखने को मिली है.

घर बैठे जाने पेट्रोल की कीमत

Today Petrol Diesel Price : पेट्रोल और डीजल के दामों में आई भारी गिरावट, यहां मिल रहा सबसे सस्ता पेट्रोल
किस राज्य और किस शहर में पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Price) की क्या कीमत है ? आप घर बैठे आसानी से अपने मोबाइल पर एसएमएस के जरिए जान सकते हैं. इसके लिए आपको अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. फिर आप आसानी से एसएमएस के जरिए अपने शहर के पेट्रोल और डीजल के दाम जान सकते हैं.