पेट्रोल-डीजल की कीमत में मिली राहत, जानिए आज की कीमत
/

petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल की कीमत में मिली राहत, जानिए आज की कीमत

वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की मांग में कमी आयी है। भारतीय तेल कंपनियों ने आज भी पेट्रोल-डीजल के दाम में किसी तरह का बदलाव नहीं किया है। लगातार

वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की मांग में कमी आयी है। भारतीय तेल कंपनियों ने आज भी पेट्रोल-डीजल के दाम में किसी तरह का बदलाव नहीं किया है। लगातार 42वें दिन तेल के भाव स्थिर बने हुए हैं। जानकारों के अनुसार कोरोना महामारी के चलते कई देशों में एक बार फिर से लॉकडाउन लगाना पड़ा है।  इस माह की शुरुआत से ही तेल के दाम जस के तस बने हुए हैं। वहीं अक्टूबर माह में भी सभी को राहत मिली हुई है। वहीं अगस्त माह में पेट्रोल के दाम में लगातार वृद्धि देखने को मिली थी। जबकि जुलाई माह में डीजल की कीमत में काफी वृद्धि हुई थी।

पेट्रोल डीजल की कीमत

Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल की कीमत में मिली राहत, जानिए आज की कीमत

इंडियन ऑयल वेबसाइट के मुताबिक आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 81.06 रुपए प्रति लीटर और डीजल 70.46 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 87.74 रुपए प्रति लीटर और डीजल 76.86 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल 82.59 रुपए और डीजल 73.99 रुपए में उपलब्ध होगा। चैन्नई में पेट्रोल 84.14 रुपए प्रति लीटर और डीजल 75.95 रुपए प्रति लीटर में उपलब्ध होगा।

रोजाना बदलते है पेट्रोल डीजल के दाम

Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल की कीमत में मिली राहत, जानिए आज की कीमत

विदेशी मुद्रा दरों के साथ वैश्विक बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं इसी आधार पर प्रतिदिन पेट्रोल डीजल के दाम में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां पेट्रोल और डीजल रेट रोजाना तय करती हैं। इंडियन ऑयल ,भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं। पेट्रोल और डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर का कमीशन और अन्य चीजों को जोड़ने के बाद तेल की कीमत दोगुना बढ़ जाती है। फिर राज्यों में अलग- अलग दाम प्रत्येक राज्य पेट्रोल व डीजल पर अलग-अलग स्थानीय बिक्री कर अथवा मूल्य वर्धित कर लगाते हैं। इसी वजह से उपभोक्ताओं के लिए राज्यों के हिसाब से डीजल और पेट्रोल की कीमत बदल जाती हैं।

 

 

 

 

यह भी पढ़े:

करीना ने सैफ अली खान से शादी के लिए रखी थी ये शर्त |

रेखा के लिए बेकाबू हो गये थे अमिताभ बच्चन, कर दी थी ऐसी हरकत हैरान रह गये थे लोग |

करीना कपूर से शादी से ठीक पहले सैफ अली खान ने अमृता सिंह को लिखा था पत्र, सारा ने दिया था ये जवाब |

अक्षय कुमार के लिए इस एक्ट्रेस ने उतारे थे अपने ही सवाल पर अपने कपड़े |

फिल्म निर्माता महेश भट्ट के साथ संबंध बनाना चाहती थी ये मशहूर एक्ट्रेस, मना करने पर किया ये काम |