Petrol Diesel Price Today
Petrol Diesel Price Today

Petrol Diesel Price Today : पिछले 11 दिनों से जनता पर लगातार महंगाई की मार पड़ रही है। यह सिलसिला आज 12वें दिन भी जारी है। सरकारी तेल कंपनियों ने आज यानी 2 अप्रैल 2022 को पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें (Petrol Diesel Price) जारी कर दी है। एक दिन की राहत के बाद आज एक बार फिर से वाहन ईंधन के भाव में बढ़ोत्तरी की गई है। देशभर में शनिवार सुबह फिर से 80 पैसे पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़े हैं।

Petrol Diesel Price Today

12 दिनों में 10वीं बार बढ़े तेल के दाम

आपको बता दें कि, पिछले 12 दिनों में आज यानी शनिवार को 10वीं बार पेट्रोल-डीजल के दामों में इजाफा किया गया है। यह सिलसिला 22 मार्च से शुरु हुआ था। इस दौरान 24 मार्च और 1 अप्रैल को तेल के भाव स्थिर बने रहे थे लेकन, अभी भी ईंधन के भाव (Petrol Diesel Price) में बढ़ोत्तरी लगातार जारी है। देशभर में 22 मार्च से अब तक पेट्रोल की कीमतों में 7.20 रुपये प्रति लीटर का इजाफा हो चुका है। इससे पहले 21 मार्च को राजधानी में पेट्रोल का दाम 95.41 और डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर था। आइए एक नजर डालते हैं आज की ताजा कीमतों पर।

पेट्रेल के दाम (Price Of Petrol)

Price Of Petrol

डीजल के भाव (Price Of Diesel)

Price Of Diesel

Crude Oil की कीमतों में फिर से आया उछाल

गौरतलब है कि, रुस-यूक्रेन के बीच छिड़े घमासान युद्ध के चलते इंटरनेशल मार्केट लंबे समय से गरम चल रहा है। ऐसे में लगातार कच्चे तेल की कीमतों में इजाफा देखने को मिल रहा था। इस दौरान एक समय ऐसा आया कि कच्चा तेल प्रति बैरल 140 डॉलर के पार चला गया। हालांकि बीच में यह फिर वापस आया था और 100 डॉलर से भी नीचे चला गया था। लेकिन यह फिर से चढ़ने लगा है। अमेरिकी बाजार में इन दिनों कच्चे तेल दाम फिर से चढ़ने लगा है।

Petrol Diesel Price Today

हर रोज तय किए जाते है तेल के दाम

आपको बता दें कि तेल की कीमतों में रोज सुबह 6 बजे बदलाव किया जाता है। जिसके बाद ही देश में तेल की कीमतो (Petrol Diesel Price) की नई दरें लागू हो जाती है। वहीं, इसके बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतो में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और बाकी की चीजें जुड़ती हैं। जिसके, बाद तेल की कीमत लगभग दोगुनी हो जाती है। इन्हीं मानको के आधार पर तेल कंपनियां इसमें अपने टैक्स और मार्जिन को जोड़कर पेट्रोल और डीजल के रेट प्रतिदिन तय करने का काम करती हैं।