फुल करा लीजिए टैंक 6 रूपये तक बढ़ने वाला है पेट्रोल का दाम
/

Petrol Diesel Price today : फुल करा लीजिए टैंक 6 रूपये तक बढ़ने वाला है पेट्रोल और डीजल का दाम, जानिए आपके शहर का भाव

पिछले 25 दिनों से पेट्रोल डीजल की कीमतों में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है। एक महीने से पेट्रोल का भाव एक जैसा ही बना हुआ है। दुनिया में कोरोना

पिछले 25 दिनों से पेट्रोल डीजल की कीमतों में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है। एक महीने से पेट्रोल का भाव एक जैसा ही बना हुआ है। दुनिया में कोरोना के मामले लगातार बढ़ थे है। जिससे कच्चे तेल की मांग भी ज्यादा नहीं है। वही आज भी पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में कोई फेरबदल नहीं हुआ है। दिल्ली में मंगलवार को पेट्रोल 81.06 रुपये पर और डीजल 70.46 रुपये प्रति लीटर पर टिका रहा। अगले साल के 41 फीसदी प्रोडक्शन को अमेरिकी एक्सप्लोरेशन एंड प्रोडक्शन कंपनियों ने हेज कर लिया है। वह भी 42 डॉलर प्रति बैरल के दाम पर जबकि इस साल के लिए इसका फ्लोर प्राइस 56 डॉलर प्रति बैरल है। इससे बाजार टूटा और ब्रेंट क्रूड भी 40 डॉलर के करीब आ गया।

पिछले महीने सस्ता हुआ था पेट्रोल और डीजल

Petrol Diesel Price Today : फुल करा लीजिए टैंक 6 रूपये तक बढ़ने वाला है पेट्रोल और डीजल का दाम, जानिए आपके शहर का भाव

बीते अगस्त के दूसरे पखवाड़े की शुरूआत से ही पेट्रोल के दाम में बढ़ोत्तरी हुई थी। वह बीते एक सितंबर तक वही भाव रहे। दिल्ली में बीते 13 किस्तों में पेट्रोल प्रति लीटर 1.65 पैसे महंगा हुआ था। फ़िलहाल बीते 10 सितंबर के बाद से धीरे धीरे कमी हुई थी। पिछले महीने इसमें 1.19 रुपये की कमी हो चुकी है। पिछले एक महीने में सरकारी तेल कंपनियों ने डीजल के भाव में काफी कटौती की थी। बीते 3 अगस्त से दाम कम रहे या फिर इसके दाम स्थिर रहे। यही बीते दो अक्टूबर तक जारी रहा। उससे, महीने भर में डीजल 3.10 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो चुका है।

कच्चे तेल में आयी कमी

Petrol Diesel Price Today : फुल करा लीजिए टैंक 6 रूपये तक बढ़ने वाला है पेट्रोल और डीजल का दाम, जानिए आपके शहर का भाव

कोरोना के बढ़ते हुए मामलो के चलते कच्चे तेल की मांग जोर नहीं पकड़ रही है।अमेरिकी एक्सप्लोरेशन एंड प्रोडक्शन कंपनियों ने अपने अगले साल के 41 फीसदी प्रोडक्शन को हेज कर लिया है। वह भी 42 डॉलर प्रति बैरल के दाम पर जबकि इस साल के लिए इसका फ्लोर प्राइस 56 डॉलर प्रति बैरल है। इससे बाजार टूटा और ब्रेंट क्रूड भी 40 डॉलर के नीचे आ गया। इससे पहले डब्ल्यूटीआई क्रूड भी इससे नीचे आ चुका था। फिलहाल आज सिंगापुर में कारोबार शुरू होते समय डब्ल्यूटीआई क्रूड का भाव 0.13 डॉलर चढ़ कर 38.69 रुपये प्रति बैरल पर खुला। ब्रेंट क्रूड की कीमत में 0.11 डॉलर प्रति बैरल की तेजी आयी थी। उस समय इसका दाम 40.57 डॉलर प्रति बैरल चल रहा था।

SMS के जरिये आज का दाम

Petrol Diesel Price Today : फुल करा लीजिए टैंक 6 रूपये तक बढ़ने वाला है पेट्रोल और डीजल का दाम, जानिए आपके शहर का भाव

पेट्रोल-डीजल के दाम प्रतिदिन सुबह 6 बजे अपडेट हो जाते हैं। पेट्रोल-डीजल का भाव प्रतिदिन आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP स्पेस पेट्रोल पंप का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं। वहीं, एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर कीमत पता कर सकते हैं।

बढ़ने वाली है कीमत

केन्द्र सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल के दामों में 6 रूपए तक की बढ़ोत्तरी की खबर आ रही है. यह बढ़ोत्तरी एक्साईज ड्यूटी बढ़ने की वजह से होगी. बता दें मई 2020 में भी केन्द्र सरकार और राज्य सरकारों ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले एक्ससाइज ड्यूटी बढ़ाई थी. मई में पेट्रोल पर 10 रूपए प्रति लीटर एवं डीजल पर 6 रूपए प्रति लीटर तक की एक्ससाइज ड्यूटी बढ़ाई गई थी.