Petrol Price: बाजार में मंदी की वजह से पेट्रोल और डीजल के दाम पर मिली राहत

लगातार 31वें दिन पेट्रोल डीजल की कीमतें स्थिर रही। सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल डीजल की कीमतों में कोई फेरबदल नहीं किया है। 2 अक्तूबर को अंतिम बार डीजल के दाम में कटौती हुई थी वही पिछले 41 दिन से पेट्रोल के दाम स्थिर है। हालाँकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में बहुत उतार -चढाव नहीं हुआ है। कोरोना के बढ़ते मामलो को देखते हुए कई देशों में फिर लॉकडाउन लगाया गया है। जिसकी वजह से कच्चा तेल कमजोर पड़ गया है। दिल्ली में पेट्रोल 81.06 रुपये जबकि डीजल 70.46 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर रहा।

शहरों में ये रही पेट्रोल डीजल की कीमते

Petrol Price: बाजार में मंदी की वजह से पेट्रोल और डीजल के दाम पर मिली राहत

जयपुर में डीजल के दाम 79.27 रूपए प्रतिलीटर ,पेट्रोल के दाम 88.21 रूपए प्रतिलीटर रहा। आगरा में डीजल के दाम 70.69 रूपए प्रतिलीटर ,पेट्रोल के दाम 81.27 रूपए प्रतिलीटर रहा। नोएडा में डीजल के दाम 71 रूपए प्रतिलीटर ,पेट्रोल के दाम 81.58 रूपए प्रतिलीटर रहा। पटना में डीजल के दाम 76.1 रूपए प्रतिलीटर ,पेट्रोल के दाम 83.73 रूपए प्रतिलीटर रहा। रांची में डीजल के दाम 74.58 रूपए प्रतिलीटर ,पेट्रोल के दाम 80.73 रूपए प्रतिलीटर रहा। लखनऊ में डीजल के दाम 70.91 रूपए प्रतिलीटर ,पेट्रोल के दाम 81.48 रूपए प्रतिलीटर रहा। चंडीगढ़ में डीजल के दाम 70.17 रूपए प्रतिलीटर ,पेट्रोल के दाम 77.99 रूपए प्रतिलीटर रहा। बेंगलुरु में डीजल के दाम 74.63 रूपए प्रतिलीटर ,पेट्रोल के दाम 83.69 रूपए प्रतिलीटर रहा।

रोज़ाना बदलते है पेट्रोल और डीजल के भाव

Petrol Price: बाजार में मंदी की वजह से पेट्रोल और डीजल के दाम पर मिली राहत

पेट्रोल व डीजल के भाव में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका भाव लगभग दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड के दाम के आधार पर प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां दाम की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल और डीजल के भाव तय करती हैं। इंडियन ऑयल , भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं।

SMS के जरिए जानें पेट्रोल-डीजल के भाव

Petrol Price: बाजार में मंदी की वजह से पेट्रोल और डीजल के दाम पर मिली राहत

अपने शहर के पेट्रोल-डीजल की कीमते प्रतिदिन SMS के जरिए भी पता कर सकते है। इंडियन ऑयल के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर व एचपीसीएल के उपभोक्ता HPPRICE <डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेज सकते हैं। बीपीसीएल उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं।

ऐसे तय होती है कीमत

विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करती हैं। इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petroleum) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petroleum) हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर का कमीशन और अन्य चीजों को जोड़ने के बाद तेल का दाम दोगुना तक बढ़ जाता है।

इसके अलावा बात करें राज्यों में अलग- अलग कीमतों की तो प्रत्येक राज्य पेट्रोल व डीजल पर अलग-अलग स्थानीय बिक्री कर अथवा मूल्य वर्धित कर (VAT) लगाते हैं। इस कारण उपभोक्ताओं के लिए राज्यों के हिसाब से डीजल और पेट्रोल की दरें बदल जाती हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published.