पेट्रोल -डीजल के भाव में आज भी नहीं हुई बढ़ोतरी,जानिए क्या है
/

Petrol Diesel Price today : पेट्रोल -डीजल के भाव में आज भी नहीं हुई बढ़ोतरी,जानिए क्या है आपके शहर में भाव

पिछले एक महीने से पेट्रोल का भाव एक जैसा ही बनी हुई है। लगातार 24 वे दिन आज भी पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में कोई फेरबदल नहीं हुआ है।

A fuel pump attendant fills a motorbike with petrol at a gas station, as fuel prices continue to rise, in Amritsar on June 26, 2020. (Photo by NARINDER NANU / AFP)

पिछले एक महीने से पेट्रोल का भाव एक जैसा ही बना हुआ है। लगातार 24 वे दिन आज भी पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में कोई फेरबदल नहीं हुआ है। दुनिया भर में करीबन सभी देशो में कोरोना के मामले बढ़ रहे है। इसी के चलते आज भी इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल के भाव में कमजोरी बनी हुई है। देखा जाये तो घरेलू बाजार में भी पेट्रोल -डीज़ल के दाम में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। दिल्ली में सोमवार को पेट्रोल 81.06 रुपये पर और डीजल 70.46 रुपये प्रति लीटर पर टिका रहा।

पिछले महीने 1.19 रुपये सस्ता हुआ था पेट्रोल

Petrol Diesel Price Today : पेट्रोल -डीजल के भाव में आज भी नहीं हुई बढ़ोतरी,जानिए क्या है आपके शहर में भाव

बीते अगस्त के दूसरे पखवाड़े की शुरूआत से ही पेट्रोल के दाम में काफी उछाल आया था, वह बीते एक सितंबर तक जारी रही। यदि दिल्ली की बात करें बीते 13 किस्तों में पेट्रोल प्रति लीटर 1.65 पैसे महंगा हुआ था। फिलहाल बीते 10 सितंबर के बाद से इसमें धीरे -धीरे कमी आयी थी। पिछले महीने 1.19 रुपये की कमी हो चुकी है। देखा जाये तो पिछले एक महीने में सरकारी तेल कंपनियों ने डीजल के भाव में काफी कटौती की थी। महीने भर में डीजल 3.10 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो चुका है।

कच्चे तेल का भाव हुआ कमजोर

Petrol Diesel Price Today : पेट्रोल -डीजल के भाव में आज भी नहीं हुई बढ़ोतरी,जानिए क्या है आपके शहर में भाव

कोरोना के बढ़ते मामलो के चलते कच्चे तेल की मांग जोर नहीं पकड़ रही है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पिछले सप्ताह के अंतिम दिन पर कच्चे तेल का भाव 40 डॉलर प्रति बैरल के मनोवैज्ञानिक स्तर के नीचे आ गई थी। आज भी सिंगापुर में कारोबार शुरू होते समय डब्ल्यूटीआई क्रूड का डैम 0.60 डॉलर घट कर 39.25 रुपये प्रति बैरल पर खुला। ब्रेंट क्रूड के दाम में भी 0.59 डॉलर प्रति बैरल की कमी दर्ज की गई थी। उस समय 41.18 डॉलर प्रति बैरल चल रहा था।

SMS के जरिये जाने दाम

Petrol Diesel Price Today : पेट्रोल -डीजल के भाव में आज भी नहीं हुई बढ़ोतरी,जानिए क्या है आपके शहर में भाव

पेट्रोल-डीजल के दाम प्रतिदिन सुबह 6 बजे अपडेट हो जाते हैं। पेट्रोल-डीजल का रोज़ का भाव आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP स्पेस पेट्रोल पंप का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं। वहीं, एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर दाम पता कर सकते हैं।