Aadhaar Card असली है या नकली ऐसे चेक करें, नहीं तो परेशानी का करना पड़ सकता है सामना

Aadhaar Card: आधार कार्ड एक बेहद ही महत्वपूर्ण दस्तावेज माना जाता है। स्कूल में  एडमिशन से लेकर तमाम सरकारी योजनाओं में मिलने वाले फायदों को पाने के लिए इसकी मांग की जाती है। इसके साथ ही अन्य ऐसे कई काम हैं जिनके लिए आधार जरूरी है। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) द्वारा जारी होने वाले आधार कार्ड में एक यूजर की डेमोग्राफिक और बॉयोमेट्रिक जानकारियां दर्ज होती हैं।

आधार कार्ड

Aadhaar Card असली है या नकली ऐसे चेक करें, नहीं तो परेशानी का करना पड़ सकता है सामना

ऐसे में अगर आपको यह पता चले की आपका कार्ड नकली है तो आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आधार का इस्तेमाल किसी भी वक्त पड़ सकता है। ऐसे में आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी हो जाता है कि आपके पास जो आधार कार्ड है वह असली है या नकली? यह पता लगाना बेहद ही आसान है क्योंकि यूआईडीएआई घर बैठे आधारकार्डधारकों को इसकी सहूलियत देता है। आधारकार्डधारक आसानी से यूआईडीएआई के आधिकारिक पोर्टल के जरिए आसान स्टेप्स में इसका पता लगा सकते हैं।

ये है तरीका

Aadhaar Card असली है या नकली ऐसे चेक करें, नहीं तो परेशानी का करना पड़ सकता है सामना

UIDAI की वेबसाइट के इस लिंक

आपके सामने Aadhar verification page खुलेगा

यहां टैक्स्ट बॉक्स में अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें

अब डिस्प्ले में दिखाई दे रहे कैप्‍चा को दर्ज करें

अब वैरिफाई बटन पर क्लिक कर दें

अगर आपका आधार नंबर सही है तो एक नया पेज ओपन होगा

वहीं अगर नबंर नकली होगी तो इनवेलिड आधार नंबर लिखा आएगा।

फोन करके दर्ज करा सकते हैं शिकायत

फोन करके शिकायत दर्ज करना अगर आप AADHAAR से संबंधित कोई शिकायत फोन करके दर्ज करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए टोल फ्री नंबर 1947 पर फोन करना होगा।

मेल के जरिए भी कर सकते हैं शिकायत

अगर आप मेल के जरिए शिकायत करना चाहते हैं तो आपको [email protected] पर लिखकर अपनी परेशानी मेल करनी होगी। यूआईडीएआई के अधिकारी इस मेल को समय-समय पर चेक करते हैं और लोगों की समस्याओं का समाधान करते हैं। शिकायत सेल ई-मेल पर जवाब देकर आपकी परेशानियों को दूर करता है।