भारतीय

भारतीय युवाओं की 3 मित्रो की टोली ने एक ऐसा ब्राउजर बनाया है, जो बड़ी-बड़ी चाइनीज कंपनियों को पीछे छोड़ रहा है. आपको बता दें हाल ही में भारत और चीन सीमा विवाद के हुआ था, जिसमें चीनी सैनिको और भारतीय सैनिको के बीचझड़प हो गयी थी. जब इस घटना की जानकारी भारत की जनता को हुई तो, भारत में चीनी सामानों से लेकर चीनी एप्स को भी भारत में बैन करने की आवाज सोशल मीडिया पर जोरो से गूंज उठी.

भारतीय

बता दें चीन के बाद भारत इन्टरनेट उपयोगकर्ताओं में सबसे बड़ा देश है. भारत में 500 मिलियन एक्टिव यूजर्स हैं जो हर समय किसी ना किसी एप्प को या वेबसाइट का इस्तेमाल करते रहते हैं. ऐसे में 3 भारतीय युवाओं ने एक ऐसा ब्राउज़र बना डाला जो चाइनीज कंपनियों को पीछे छोड़ रहा है. आइये बात करते हैं इन युवाओं ने कैसे बनाया इस ब्राउज़र को

भारतीय युवाओं ने कैसे बनाया ये ब्राउज़र

भारतीय

बिहार में रहने वाले 3 युवको ने बनाया है ‘मैगतैप’ नाम का बेव ब्राउजर. बात करे इस तीनों युवको की तो सबसे पहले जिसने इस ब्राउजर बनाने की नीव रखी उसका नाम रोहन सिंह है. रोहन सिंह 12 वि कक्षा में पढ़ते हैं और उन्होंने अपनी पढाई के बीच में ही इस ब्राउजर की कोडिंग कर डाली इसी बीच उनकी मुलाकात सोशल मीडिया के जरिये चर्चिर उपन्यासकार सत्यपाल चंद्रा से हुई. इसके बाद रोहन के भाई भी इस ब्राउजर के निर्माण में भूमिका निभाने लगे. तीनों ने इस योजना को आगे बढ़ाते हुए कई महीनो मेहनत की और इसे गूगल प्लेस्टोर तक पहुंचा ही दिया.

ब्राउजर में है कई शानदार फीचर्स

भारतीय

 

इन युवाओ का ये एप्प अपनी अनूठी खासियत के चलते लोगों को खासा पसंद आ रहा है. गूगल प्लेस्टोर पर लॉन्च करने से लेकर आज तक इसे 10 लाख से भी ज्यादा लोगों ने डाउनलोड कर लिया है बात करे इसकी रेटिंग की तो प्लेस्टोर में इसकी रेटिंग 4.5 की है. फीचर्स के मामले में ये ब्राउजर यूसी ब्राउजर से कही आगे है. इस ब्राउजर की सबसे बड़ी ख़ासियत उसकी इनबिल्ट ‘विजुअल डिक्शनरी’ है. जिसकी मदद से किसी भी दूसरी भाषा के शब्द का अर्थ व चित्र दोनों अपनी भाषा में देखा व सुना जा सकता है. लाखों उपयोगकर्ताओं के साथ यह ऐप अपनी केटेगरी में सबसे आगे ट्रेंड भी कर रहा है. इस ब्राउजर में आपको एक ही एप्प में कई एप्स की सुविधा मिल रही है.सत्यपाल चन्द्रा ने इस ब्राउजर की खासियत बताते हुए कहा,

  ”‘मैगटैप’ पूरी तरह से ‘मेड इन इंडिया’ भारतीय  प्रोडक्ट है, जिसमें आपको ‘विजुअल ब्राउज़र’ के साथ-साथ डॉक्यूमेंट रीडर, ट्रांसलेशन और ई-लर्निंग की सुविधा एक साथ मिलेगी. यह ऐप अंग्रेजी के किसी भी शब्द या वाक्य को देश की 12 भाषाओं में अनुवाद कर सकता है.”