Ipl Mega Auction

IPL 2022 Auction : आईपीएल की सभी टीमों ने रिटेंशन कि प्रकिया पूरी कर ली है. सभी फ्रेंचाइजियों ने मेगा ऑक्शन को ध्यान में रखते हुए अपने-अपने हिसाब से खिलाड़ियों को रिटेन कर लिया है. वहीं, कुछ फ्रेंचाइजियों ने चौंकाने वाला फैसला लेते हुए टीम के मुख्य खिलाड़ियों को ही रिलीज कर दिया था.

आईपीएल 2022 का मेगा ऑक्शन इस बार और रोंमाचक होने वाला है. क्योंकी आईपीएल में पहली बार खेल रही दो नई फ्रेंचाइजी भी ऑक्शन में बोली लगाती नजर आएंगी. ऐसे में आज हम उन 5 विदेशी खिलाड़ीयों के बारे में बात करेंगे जिन्हें उनकी टीमों ने रिलीज कर दिया है. लेकिन इस बार मेगा ऑक्शन में उनकी बड़ी बोली लग सकती है.

डेविड वार्नर

Ipl 2022 Auction : 5 ऐसे विदेशी खिलाड़ी जिसपर फ्रेंचाइजी लगा सकती है बड़ी बोली, तिसरे खिलाड़ी पर है सभी की नजरे

इस लिस्ट में पहला नंबर ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी डेविड वॉर्नर का आता है. हैदराबाद ने इस बार उन्हें रिलीज कर दिया है. बता दें कि पिछले सीजन को छोड़कर वॉर्नर का अब तक के आईपीएल में शानदार रिकार्ड रहा है. वॉर्नर ने अपनी कप्तानी में हैदराबाद को 2016 में आईपीएल का खिताब भी जीता चुके हैं.

वॉर्नर आईपीएल में अब तक 3 बार 2015, 2017 और 2019 आईपीएल में सबसे ज्यादा ऑरेंज कैप हासिल करने वाले पहले बल्लेबाज हैं. वहीं, वॉर्नर ने आईपीएल में अब तक कुल 150 मैच खेले हैं. जिसमें उन्होंने 139.96 की स्ट्राइक रेट से 5449 रन बनाए हैं. इस दौरान वॉर्नर ने 525 चौके और 201 छक्के लगाया है. वॉर्नर के इस शानदार रिकार्ड को देखते हुए इस बार मेगा ऑक्शन में फ्रेंचाइजी उनपर बड़ा दांव खेल सकती है. ऑक्शन में वॉर्नर की बोली 12 से 15 करोड़ तक जा सकती है.

राशिद खान

Ipl 2022 Auction : 5 ऐसे विदेशी खिलाड़ी जिसपर फ्रेंचाइजी लगा सकती है बड़ी बोली, तिसरे खिलाड़ी पर है सभी की नजरे

इस लिस्ट में दूसरा नाम टीम के अह्म खिलाड़ी और अफगानिस्तान के दिग्गज लेग स्पिनर राशिद खान का आता है. आईपीएल के अब तक के सीजन में उनका प्रदर्शन शानदार रहा है. मौजूदा समय में राशिद खान को टी 20 क्रिकेट का सर्वश्रेष्ठ स्पिनर माना जाता है. उनकी स्पिन गेंदबाजी को खेलना अच्छे-अच्छे बल्लेबाजों के लिए आसान नहीं होता है. हालांकि सनराइजर्स हैदराबाद ने राशिद खान को रिलीज कर दिया है. खबरों की माने तो हैदराबाद उन्हें रिटेन करना चाहती थी लेकिन राशिद ऑक्शन में जाना चाहते थे.

वहीं, राशिद खान के आईपीएल में किए गए अब तक के प्रदर्शन की बात करे तो, उनका प्रदर्शन शानदार रहा है. हालांकि पिछले सीजन में उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था. राशिद ने अब तक आईपीएल में कुल 76 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 6.33 की इकोनॉमी रेट से 1,912 रन खर्च करते हुए कुल 93 विकेट अपने नाम किया है. इस दिग्गज स्पिनर के शानदार प्रदर्शन को देखते हुए फ्रेंचाइजी इस बार ऑक्शन में उनपर बड़ी बोली लगा सकती है. ऑक्शन में राशिद की कीमत 15 से 16 करोड़ तक लग सकती है.

बेन स्टोक्स

Ipl 2022 Auction : 5 ऐसे विदेशी खिलाड़ी जिसपर फ्रेंचाइजी लगा सकती है बड़ी बोली, तिसरे खिलाड़ी पर है सभी की नजरे

इस लिस्ट में तिसरा नंबर इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर खिलाड़ी बेन स्टोक्स का आता है. स्टोक्स की गिनती दुनिया के टॉप आलराउंडरों में की जाती है. लेकिन रिटेंशन में राजस्थान रॉयल्स ने सबको हैरान करते हुए इस दिग्गज ऑलराउंडर को रिलीज करते हुए सभी को हैरान कर दिया है. राजस्थान के लिए इस खिलाड़ी बल्ले और गेंद दोनों से ही अच्छा प्रदर्शन किया था.

स्टोक्स ने आईपीएल में कुल 43 मैच में 134.50 की स्ट्राइक रेट से कुल 920 रन बनाए है. 107 रन उनका अब तक का सर्वोच्च स्कोर रहा है. वहीं, स्टोक्स ने अब तक कुल 79 चौके और 32 छक्के लगा चुके है. इस खिलाड़ी को प्रदर्शन को देखते हुए हर फ्रेंचाइजी स्टोक्स को अपनी टीम में शामिल करना चाहेगी. मेगा ऑक्शन में स्टोक्स की बोली 15 करोड़ तक लग सकती है.

जोफ्रा आर्चर

Ipl 2022 Auction : 5 ऐसे विदेशी खिलाड़ी जिसपर फ्रेंचाइजी लगा सकती है बड़ी बोली, तिसरे खिलाड़ी पर है सभी की नजरे

इस लिस्ट में चौथा नबंर इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर का आता है. इस तेज गेंदबाज की गिनती विश्व के सबसे खतरनाक गेंदबाजों में किया जाता है. आर्चर ने सटीक योर्कर और खतरनाक बाउंसर गेंदों से विश्व क्रिकेट के कई सारे दिग्गज बल्लेबाजों को खासा परेशान किया है. आर्चर शुरू से ही राजस्थान टीम के एक अहम् सदस्य रहे. लेकिन राजस्थान ने सभी को हैरान करते हुए इस दिग्गज गेंदबाज को रिलीज कर दिया है. हालांकि अब यह तेज गेंदबाज मेगा ऑक्शन में नजर आएगा.

दायें हाथ का यह गेंदबाज अपनी खतरनाक गेंदबाजी के साथ-साथ निचले क्रम में आकर लम्बे-लम्बे छक्के लगाने के लिए भी जाना जाता है. आर्चर ने अपने आईपीएल करियर में अभी तक कुल 35 मुकाबलें खेले हैं. जिसमें उनके नाम कुल 46 विकेट दर्ज है. वहीं, बल्लेबाजी में आर्चर ने 195 रन बनाए हैं. इस दिग्गज तेज गेंदबाज के प्रदर्शन को देखते हुए हर फ्रेंचाइजी उन्हें अपनी टीम में शामिल करना चाहेगी. मेगा ऑकशन में आर्चर की कीमत 15 से 16 करोड़ तक लगाई जा सकती है.

 

वानिंदु हसरंगा

Ipl 2022 Auction : 5 ऐसे विदेशी खिलाड़ी जिसपर फ्रेंचाइजी लगा सकती है बड़ी बोली, तिसरे खिलाड़ी पर है सभी की नजरे

इस लिस्ट में तिसरा नंबर श्रीलंका के ऑलराउंडर वानिंदु हसरंगा का आता है. टी 20 के मैचों में उनका शानदार रिकार्ड रहा है. वहीं, इस समय अबु धाबी में खेले जा रहे टी 10 लीग में उन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन से कहर ढ़ाया हुआ है. आईसीसी की टी 20 रैंकिग में उनका 5वा स्थान है. फिलहाल हसरंगा टी 10 में डेक्क्न ग्लैडिएटर्स के लिए खेलते हुए बांग्ला टाईगर्स के खिलाफ मात्र 2 ओवरों में 8 रन देते हुए 5 विकेट हासिल किया था. जिसमें 1 ओवर मेडन भी था.

बता दें कि वानिंदु हसरंगा के शानदार प्रदर्शन को देखते हुए आरसीबी ने उन्हें पिछले सीजन आईपीएल के दूसरे हॉफ में टीम में शामिल किया था. हालांकि उन्हें ज्यादा मैच खेलने का मौका नहीं मिला. लेकिन जिस हिसाब से वह प्रदर्शन कर रहे है. मेगा ऑक्शन में उन्हें हर फ्रेंचाइजी अपने टीम जरूर शामिल करना चाहेगी. मेगा ऑक्शन 2022 में उनकी बोली 5 से 6 करोड़ के बीच लग सकती है.