Petrol Diesel Price

Today Petrol Diesel Price : दिवाली पर केंद्र सरकार ने बढ़ते पेट्रोल और डीजल के दामों (Petrol Diesel Price) से लोगों को राहत देते हुए कच्चे तेलों पर एक्साइज ड्यूटी हटाने का फैसला किया था. जिसके बाद पेट्रोल के दाम में 5 रुपये और डीजल के दाम में 10 रुपये की कमी आई थी. अब इसके बाद कई राज्य सरकारों ने भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों को और कम करने के लिए अपने हिस्से का वैट घटा दिया है. इससे पेट्रोल और डीजल के कीमतों में भारी अंतर देखने को मिला है. आइए जानते है कि एक्साइज ड्यूटी और राज्य सरकारें की ओर से वैट हटाने के बाद पेट्रोल और डीजल का क्या भाव है?

शहरों में पेट्रोल और डीजल का भाव

Today Petrol Diesel Price : पेट्रोल और डीजल के दामों में हुई अबतक की सबसे बड़ी गिरावट, जानिए अब क्या है नया रेट
पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी हटाने के बाद कई शहरों में कच्चे तेल के दामों में (Petrol Diesel Price) बड़ा उलटफेर हुआ है. एक्साइज ड्यूटी हटाने के बाद दिल्ली में पेट्रोल का दाम 103.97 रुपये प्रति लीटर है. जबकि डीजल का भाव 86.67 रुपये प्रति लीटर पर आ गया है. वहीं, मुंबई में पेट्रोल की कीमत 109.98 रुपये है, जो इससे पहले 115.50 रुपये लीटर था. वहीं, डीजल की कीमत इस समय 94.14 रुपये प्रति लीटर है.

कोलकाता में पेट्रोल का दाम 104.67 रुपये, जबकि डीजल का दाम 89.79 रुपये लीटर है. वहीं, चेन्नई में पेट्रोल 101.40 रुपये और डीजल 91.43 प्रति लीटर है. वहीं, यूपी के राजधानी लखनऊ की बात करे तो यहां पेट्रोल की कीमत 95.28 रुपये प्रति लीटर और डीजल का भाव 86.80 रुपये लीटर पर है.

इन राज्यों ने कम किया वैट

पेट्रोल-डीजल
केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी हटाने के बाद आम जनता को पेट्रोल और डीजल की बढ़ती महंगाई से थोड़ी राहत मिली है. वहीं, बिजेपी और उसके समर्थित दलों वाली राज्य सरकारों ने भी पेट्रोल और डीजल के दामों (Petrol Diesel Price) को और कम करने के लिए अपने राज्य में कच्चे तेल पर लगने वाले वैट घटाने का फैसला किया है.

इसमें यूपी, बिहार, गुजरात, कर्नाटक, उत्तराखंड, हरियाणा और मध्य प्रदेश जैसे अन्य राज्य शामिल हैं. इन राज्यों द्वारा वैट घटाने से राज्य में पेट्रोल और डीजल के दामों में काफी कमी आई है. इससे आम जनता को काफी राहत मिली है.

इन राज्यों ने नहीं किया वैट में बदलाव

पेट्रोल और डीजल
वहीं, कुछ ऐसे भी राज्य हैं, जहां पेट्रोल और डीजल की (Petrol Diesel Price) कीमतों पर जारी वैट को कम नहीं किया गया है. आपको बता दें कि ऐसे राज्यों में बीजेपी की विपक्षियों पार्टीयों का शासन चल रहा है. इसमें राजस्थान, पंजाब, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु के अलावा दिल्ली, तेलंगाना, झारखंड समेत जैसे कुछ अन्य राज्य शामिल हैं.

घर बैठे जाने पेट्रोल की कीमत

पेट्रोल-डीजल
किस राज्य और किस शहर में पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Price) की क्या कीमत है ? आप घर बैठे आसानी से अपने मोबाइल पर एसएमएस के जरिए जान सकते हैं. इसके लिए आपको अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. फिर आप आसानी से एसएमएस के जरिए अपने शहर के पेट्रोल और डीजल के दाम जान सकते हैं.