Petrol Diesel Price Today: आज इस भाव में मिलेगा पेट्रोल डीजल

सरकारी तेल कंपनियों ने आज लगातार चौथे दिन पेट्रोल -डीजल की कीमतों (Petrol diesel Price) में कोई फेरबदल नहीं किया है। वही वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतों तेजी नजर आयी है। सोमवार तक पेट्रोल 1.37 रुपये और डीजल 1.45 रुपये महंगा हो गया। 6 दिनों तक पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ने के बाद आज तेल के रेट में कोई बढ़ोतरी नहीं की है। दिल्ली में पेट्रोल के दाम 83.71 रुपये प्रति लीटर हो गया जो कि इससे पहले का रिकॉर्ड स्तर 84 रुपये प्रति लीटर के लगभग है।

महानगरों में ये रहेंगे दाम

Petrol Diesel Price Today: आज इस भाव में मिलेगा पेट्रोल डीजल

आज दिल्ली में पेट्रोल-डीजल की कीमत में बदलाव नहीं हुआ है। पेट्रोल के दाम कल के दाम 83.71 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 73.87 रुपये प्रति लीटर हैं। मुंबई में पेट्रोल-डीजल के भाव स्थिर हैं। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 90.34 रुपये प्रति लीटर है। डीजल 80.51 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है। कोलकाता में आज पेट्रोल-डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है। पेट्रोल के दाम 85.19 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 77.44 रुपये प्रति लीटर हैं। चेन्नई में पेट्रोल-डीजल की कीमत में बढ़ोत्तरी नहीं हुआ है। पेट्रोल की कीमत 86.51 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 79.21 रुपये प्रति लीटर हैं। बेंगलुरु में पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर बने हुए हैं। पेट्रोल के दाम 86.51 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 78.31 रुपये प्रति लीटर हैं।

रोजाना बदलती है कीमते

Petrol Diesel Price Today: आज इस भाव में मिलेगा पेट्रोल डीजल

पेट्रोल और डीजल के भाव में रोजाना सुबह 6 बजे बदलाव होता है। सुबह 6 बजे से ही नई दरें जारी हो जाती हैं। पेट्रोल-डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका भाव लगभग दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ वैश्विक बाजार में क्रूड के भाव क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल के दाम में बदलाव होता है।

ऐसे जाने शहर में तेल के दाम

Petrol Diesel Price Today: आज इस भाव में मिलेगा पेट्रोल डीजल

पेट्रोल-डीजल का भाव आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल के ग्राहक RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर और BPCL ग्राहक RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं। वहीं, HPCL ग्राहक HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर दाम पता कर सकते हैं।

ये भी पढ़े: पेट्रोल हुआ 90 पार तो बीजेपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने अपने ही पार्टी को घेरा, कहा