Petrol Price Today : पेट्रोल, डीजल की कीमतों में नहीं हुआ बदलाव ,जाने आज का भाव

आज लगातार सातवें दिन पेट्रोल (PETROL), डीजल की कीमतों में भी कोई फेरबदल नहीं हुआ है। सरकारी तेल कंपनियों ने आज भी वही रेट रखे है जिससे आम नागरिको को राहत मिली है। लेकिन जयपुर और मुंबई में पेट्रोल शतक की ओर बढ़ रहा है। जयपुर में पेट्रोल का दाम 91 रुपये प्रति लीटर के पार चला गया है, वहीं मुंबई में एक लीटर पेट्रोल 90 रुपये से अधिक में मिल रहा हैं। इसके पहले लगातार 6 दिन तक पेट्रोल डीजल के दाम बढ़े थे। आज दिल्ली में पेट्रोल का दाम 83.71 रुपये प्रति लीटर है, मुंबई में 90.34 रुपये लीटर है। कोलकाता में पेट्रोल का भाव 85.19 रुपये और चेन्नई में दाम 86.51 रुपये प्रति लीटर है।

Petrol

इसी के साथ दिल्ली में डीजल 73.87 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है। मुंबई में डीजल का रेट 80.51 प्रति लीटर ही है, कोलकाता में भी डीजल के दाम कल वाले रेट के अनुसार 77.44 रुपये प्रति लीटर हैं, चेन्नई में डीजल 79.21 रुपये प्रति लीटर है।

SMS के पेट्रोल-डीजल जरिए जानें  के रेट

Petrol

अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के भाव प्रतिदिन आप SMS के जरिए भी चेक कर सकते है। इंडियन ऑयल के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर व एचपीसीएल के उपभोक्ता HPPRICE <डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेज सकते हैं। बीपीसीएल उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं।

ऐसे बढ़ते है तेल का भाव

Petrol Price Today : पेट्रोल, डीजल की कीमतों में नहीं हुआ बदलाव ,जाने आज का भाव

पेट्रोल व डीजल के भाव में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका भाव लगभग दोगुना हो जाता है। अगर केंद्र सरकार की एक्साइज ड्यूटी और राज्य सरकारों का वैट हटा दें तो डीजल और पेट्रोल का रेट लगभग 27 रुपये लीटर रहता, लेकिन चाहे केंद्र हो या राज्य सरकार, दोनों किसी भी तरह टैक्स नहीं हटा सकती। क्योंकि राजस्व का एक बड़ा हिस्सा यहीं से आता है। इस पैसे से विकास होता है।

रोजाना सुबह तय होती हैं कीमतें

Petrol Price Today : पेट्रोल, डीजल की कीमतों में नहीं हुआ बदलाव ,जाने आज का भाव

दरअसल विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड के भाव के आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल के दाम में बदलाव होता है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज़ाना पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं। इंडियन ऑयल , भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं।