आयरलैंड के खिलाफ एक मैच में भुवी ने तोड़े दो वर्ल्ड रिकॉर्ड, टिम साउदी को छोड़ा पीछे

Bhuvneshwar Kumar: भारत और आयरलैंड के बीच दो मैच की टी20 सीरीज का पहला मैच कल रात खेला जा चूका है. बारिश की वजह से मैच 20 ओवर की बजाये सिर्फ 12 ओवर का हुआ. भारत के कप्तान हार्दिक पंड्या ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया और यह फैसला सही भी साबित होता दिखाई दिया जब भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) ने पहले ही ओवर में आयरिश कप्तान को पवेलियन भेज दिया. इस विकेट के साथ भुवी ने वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है. भुवी पॉवरप्ले में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बन गये है.

एक साथ बनाये दो वर्ल्ड रिकॉर्ड

Bhuvneshwar Kumar

बीती रात खेले गये आयरलैंड के खिलाफ पहले टी20 मैच में भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) ने अपने पहले ही ओवर में बालबर्नी का विकेट अपने नाम किया. इस फॉर्मेट में उन्होंने पॉवरप्ले के दौरान उनका यह 34वां विकेट था. इस मामले में भुवी अब पॉवरप्ले में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाडी बन गये है उन्होंने टिम साउदी को पीछे छोड़ा है.

इसके साथ इस मैच में पहला ओवर डालने आये भुवी (Bhuvneshwar Kumar) टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार पहले ओवर डालने वाले गेंदबाज़ बन गये है. उन्होंने 61 बार मैच का पहला ओवर फेंका है. इस मामले में भी उन्होंने टिम साउदी को पीछे छोड़ा है.

T20 इंटरनेशनल मैच में पॉवरप्ले में सबसे विकेट लेने वाले गेंदबाज़

Bhuvneshwar Kumar

भुवनेश्वर कुमार – 62 इनिंग्स – 34 विकेट*

सैमुअल बद्री – 50 इनिंग्स – 33 विकेट

टिम साउदी – 68 इनिंग्स – 33 विकेट

शकीब अल हसन – 58 इनिंग्स – 27 विकेट

जोस हेज़लवुड – 30 इनिंग्स – 26 विकेट

मुस्ताफिजुर रहमान – 56 इनिंग्स – 26 विकेट

मिचेल स्टार्क – 51 इनिंग्स – 26 विकेट

इंडिया ने जीत से शुरू किया विदेशी अभियान

आयरलैंड के खिलाफ एक मैच में भुवी ने तोड़े दो वर्ल्ड रिकॉर्ड, टिम साउदी को छोड़ा पीछे

मुकाबले की बात करे तो बारिश की वजह से मैच शुरू होने में देरी हुई. इसके बाद मैच में ओवरों की संख्या 12 रह गयी. मैच में फिर टॉस जीत कर इंडियन टीम ने पहले गेंदबाजी का फैसला लिया. मेजबान टीम की शुरुआत काफी खराब रही उनके शुरूआती तीन बल्लेबाज़ दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाएँ. इसके बाद हैरी टेक्टर ने टीम को नाजुक हालत में संभाला. उन्होंने 33 गेंदों पर शानदार 64 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली. उनके बल्ले से 6 चौके और 3 छक्के निकले है. इसके अलावा विकेट कीपर बल्लेबाज़ टकर ने भी 2 छक्कों की मदद से 18 रन बनाये.

इसके बाद इंडियन टीम टारगेट का पीछा करने उतरी तो सलामी बल्लेबाज़ दीपक हूडा ने एक छोर पर अच्छी बल्लेबाज़ी करते हुए 29 गेंदों पर 47 रन की मैच जीताऊ पारी खेली. इसके अलावा ईशान किशन और हार्दिक पंड्या ने क्रमश: 26 रन और 24 रन बना कर टीम की जीत में अच्छा योगदान दिया.

और पढ़िए:

संन्यास लेने के बावजूद अभी भी इंटरनेशनल क्रिकेट में रखते है वापसी का दमखम, लिस्ट में एक भारतीय दिग्गज

इंग्लैंड टेस्ट से पहले टीम इंडिया के वो तीन खिलाडी जो प्लेयिंग XI में रोहित शर्मा की जगह शामिल किये जा सकते है

आयरलैंड दौरे पर मिली जगह लेकिन इन पांच खिलाडियों का वर्ल्ड कप टीम में चुने जाना मुश्किल